बेकाबू होकर बस नहर में गिरी, 42 लोगों की मौत, 12 छात्र भी शामिल

बेकाबू होकर बस नहर में गिरी, 42 लोगों की मौत, 12 छात्र भी शामिल

मध्य प्रदेश के सीधी जिले के रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र में मंगलवार की सुबह नहर में बस के गिरने के कारण 42 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि बस में करीब 54 लोग सवार थे। यह बस सीधी से सतना जा रही थी। यह घटना बाणसागर बांध परियोजना से जुड़ी नहर के पास हुई।

सूचना के बाद एसडीआरएफ रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। अब तक सात लोगों को बचाया जा चुका है। यह हादसा रामपुर के नैकिन इलाके में सुबह करीब 7.30 बजे पेश आया। घटना के चार घंटे बाद यानी 11.45 बजे क्रेन की मदद से बस को बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि नहर की गहराई 20 से 22 फीट है। जिस वक्त हादसा हुआ, तब बहाव तेज था इसलिए यात्रियों को संभलने का मौका नहीं मिला। मृतकों में 12 छात्र भी शामिल हैं।

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बयान जारी कर कहा है, “नहर काफी गहरी है। हमने तत्काल बांध से पानी बंद करवाया और राहत और बचाव दलों को रवाना किया। कलेक्टर, SP और SDRF की टीम वहां है। बस निकालने के प्रयास हो रहे हैं। मैं राहत और बचाव कार्य करने वाली टीम के संपर्क में हूं। 7 साथी बचाए जा चुके हैं।”

ये भी पढ़ें: तख्तापलट के बाद म्यांमार में अभी कैसे हैं हालात

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “आज हम बड़े उत्साह से 1 लाख 10 हजार घरों में गृह प्रवेश का कार्यक्रम सम्पन्न करने वाले थे लेकिन सुबह 8 बजे ही मुझे ये सूचना मिली कि सीधी जिले के बाणसागर नहर में यात्रियों से भरी एक बस नहर में गिर गई है। इसलिए आज कार्यक्रम करना उचित नहीं होगा।”

मध्य प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा, “यह दुखद हादसा है। सीएम इस घटना की पूरी डिटेल ले रहे हैं। मेरे समेत दो मंत्री घटनास्थल पर जा रहे हैं। मैंने संबंधित अधिकारियों से बात की है। अब तक 30 शवों को निकाला जा चुका है।” वहीं, दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 42 का शव निकाला जा चुका है।

दरअसल बस जिस नहर में गिरी है वह सीधे बाणसागर डैम से जुड़ी हुई है, इसलिए नहर में पानी भी तेज रफ़्तार के साथ बह रहा रहा है और पानी की मात्रा भी अधिक है। जिससे रेस्क्यू में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार, घटना प्रदेश के रामपुर के नेकिन थाना क्षेत्र के पटना पुलिया की है, जहां यात्रियों से भरी एक बस नहर में गिरी। यह बस सीधी से सतना जा रही थी।

ये भी पढ़ें: दीया मिर्जा की शादी की तस्वीरें आईं सामने, देखें वीडियो और फोट्स

SDRF की टीम और गोताखोरों की मदद से सात लोगों को बचा लिया गया है। टीम के मुताबिक़ बचाए गए लोगों की हालत काफी गम्भीर है और उन्हें रीवा के अस्पताल में भर्ती कराने के भेज दिया गया है। बस के नहर में गिरने के बाद लोगों को बचाने और बस को नहर से बाहर निकालने के लिए करें की मदद ली जा रही है। साथ ही यह नहर बाणसागर डैम से जुड़ी हुई है, जिसके लिए नहर का पानी रोकने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.