‘लव जिहाद’ के बहाने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ना चाहती है भाजपा: अशोक गहलोत

‘लव जिहाद’ के बहाने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ना चाहती है भाजपा: अशोक गहलोत

नई दिल्ली: लव जिहाद को लेकर देशभर में चर्चा जोरों पर है। खासकर उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून बनाने को लेकर अपना कदम बढ़ा दिया है। राज्य के गृह विभाग ने इससे जुड़ा अपना प्रस्ताव कानून मंत्रालय के पास भेज चुके हैं। वहीं एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है राज्य में ‘लव जिहाद’ पर रोक लगाने के लिए एवं मामले में दोषी व्यक्तियों को सजा देने के लिए विधानसभा के अगले सत्र में विधेयक लाएंगे।

लव जिहाद पर विधयेक लाने की मांग करने वालों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा शामिल हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग लव को जिहाद से जोड़ने को सही नहीं मानते और बीजेपी सरकारों द्वारा उठाए जा रहे कदमों को राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं।

इसी बीच बीजेपी द्वारा हो रही लव जिहाद पर राजनीति पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई ट्वीट कर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि ‘लव जिहाद’ शब्द बीजेपी की ओर से गढ़ा गया है ताकि देश को बांटा जा सके और सांप्रदायिक सद्भाव को नुकसान पहुंचाया जा सके।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, “लव जिहाद बीजेपी द्वारा निर्मित शब्द है ताकि देश को बांटा जा सके और सांप्रदायिक सौहर्द को बिगाड़ा जा सके। शादी एक व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला है, इस पर अंकुश लगाने के लिए कानून लाना पूरी तरह से असंवैधानिक है और यह कानून किसी भी अदालत में टिक नहीं पाएगा। प्यार में जिहाद की कोई जगह नहीं है।”

उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, “वे देश में ऐसा माहौल पैदा कर रहे हैं, जहां सहमति रखने वाले व्यस्क सत्ता की दया पर होंगे। शादी एक व्यक्तिगत निर्णय है और ये लोग उस पर अंकुश लगा रहे हैं, यह व्यक्तिगत आजादी छीनने जैसा है।”

सीएम अशोक गहलोत ने अपने तीसरे ट्वीट में लिखा, “यह सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने, सामाजिक तनाव को बढ़ावा देने और संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करने की चाल जैसी प्रतीत होती है। राज्य किसी भी आधार पर नागरिकों के साथ भेदभाव नहीं करता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.