BJP सांसद नामग्याल ने किया नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन, बोले- ऐसा स्थाई शासन के लिए किया

BJP सांसद नामग्याल ने किया नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन, बोले- ऐसा स्थाई शासन के लिए किया

कारगिल: एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुपकार समूह पर लगातार हमले कर रही है वहीं दूसरी पार्टी की लद्दाख इकाई के अध्यक्ष और सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल नेशनल कांफ्रेस को समर्थन करते दिख रहे हैं।

नामग्याल ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी वैचारिक मतभेद के बावजूद क्षेत्र में विकास सुनिश्चित करने के लिए स्थाई प्रशासन के लिए लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद् (एलएएचडीसी)-कारगिल में नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन करती रहेगी।

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि 5 अगस्त, 2019 से पहले की स्थिति यानी जब लद्दाख पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य का हिस्सा था, की बहाली असंभव है। नामग्याल ने कहा, “हमने कारगिल के लोगों और उसके विकास के हित में नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन दिया है। वैचारिक आधार पर कोई समझौता नहीं किया गया है।

नामग्याल की ये टिप्पणी ऐसे समय पर आई है जब भाजपा नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला की अगुवाई वाले गुपकार घोषणा-पत्र गठबंधन (पीएजीडी) को ‘गुपकर गैंग’ बोलकर हमला कर रही है। भाजपा गुपकार को गुप्तचरों का अड्डा बता रही है।

उल्लेखनीय है कि गुपकार गठबंधन फिर से जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे की बहाली और पूर्ण राज्य बनाए जाने की मांग कर रहा है। बीते दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत भाजपा नेतृत्व ने पीएजीडी को ‘गैंग’ करार दिया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि जम्मू कश्मीर में यह गिरोह विदेशी ताकतों का दखल चाहता है।

वहीं दूसरी तरफ नामग्याल ने कारगिल में अपनी एक तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी पार्टी एलएएचडीसी-कारगिल में नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन करती रहेगी कि वह पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करे।

बता दें कि एलएएचडीसी के 26 निर्वाचित सदस्यों में 10 नेशनल कॉन्फ्रेंस के, आठ कांग्रेस के, तीन भाजपा के और पांच निर्दलीय सदस्य हैं। इस 30 सदस्यीय परिषद में लद्दाख संघशासित प्रशासन चार सदस्यों को नामित करता है।

कारगिल पर्वतीय परिषद् के 2018 के चुनाव में त्रिशंकु जनादेश आया था। शुरुआत कांग्रेस से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हाथ मिलाया था, पीडीपी के दो और भाजपा के एक पार्षद थे। हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस साल 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद एक-दूसरे से अलग हो गए थे। परिषद में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सत्ता में रहने के लिए पीडीपी के दो पार्षदों और चार निर्दलियों से हाथ मिला लिया।

कुछ महीने बाद दोनों पीडीपी पार्षद भाजपा में शामिल हो गए और भाजपा ने नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन दे दिया। भाजपा सांसद नामग्याल ने इस मुद्दे पर कहा, “नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पीडीपी के साथ गठबंधन किया और बाद में पीडीपी भाजपा के साथ मिल गई।”

भाजपा सांसद ने कहा, “हम दोनों में वैचारिक मतभेद हैं. यह गठबंधन कारगिल के विकास, लोगों के कल्याण तथा परिषद का पांच साल का कार्यकाल सुनिश्चित करने पर भाजपा द्वारा जोर देने पर आधारित है, ताकि लोगों को मध्यावधि चुनाव के लिए बाध्य न होना पड़े।”

उन्होंने कहा कि अतीत में कारगिल पर्वतीय परिषद ने कभी कार्यकाल पूरा नहीं किया। नामग्याल ने कहा, “हमने सोचा कि जनादेश के साथ विश्वासघात नहीं होना चाहिए और परिषद् अपना कार्यकाल पूरा करे।”

पीटीआई समाचार एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने इसी दौरान कहा कि भाजपा गुपकर ‘गैंग’ के खिलाफ है। उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग अनुच्छेद 370 की बहाली और पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य को 5 अगस्त, 2019 से पहले की स्थिति लाने की बात कर रहे हैं।

नामग्याल ने कहा, “ये दोनों चीजें असंभव हैं। सभी लोग इसे अच्छी तरह से जानते हैं। लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश का गठन अब इतिहास का हिस्सा है और इतिहास को बदला नहीं जा सकता है।” उन्होंने इसके बाद कहा कि 11 हजार करोड़ रुपये का बजट लद्दाख को मिला है, जो कि अनुच्छेद 370 रहने के दौरान कभी नहीं मिला। जम्मू-कश्मीर से अलग होने के बाद लद्दाख को लगातार फंड मिल रहे हैं।

नामग्याल ने ये भी कहा कि कभी नेशनल कॉन्फ्रेंस से जुड़े रहे एलएएचडीसी कारगिल के मुख्य कार्यकारी पार्षद फिरोज खान से पूछें कि काउंसिल का बजट कैसे कई गुना बढ़ाया गया और ऐसे पार्षदों से पूछें जिनका बजट 18 लाख रुपये से बढ़ाकर 90 लाख रुपये किया गया।

भाजपा नेता ने कहा कि व्यक्तिगत लाभ का आनंद अब नहीं ले पाने वाले लोग राजनीतिक नारे लगा रहे हैं। हाल ही में गुपकार गठबंधन के सदस्यों के कारगिल दौरे का उल्लेख करते हुए नामग्याल कहा था, “गुपकर गैंग के लोग कारगिल में बहुत उम्मीदें लेकर आए थे, लेकिन निराश होकर लौट गए। उन्होंने लेह जाने की हिम्मत नहीं की।”

उन्होंने अधिकारियों के साथ अपनी बैठकों का उल्लेख करते हुए कहा कि जिले में पूरी तरह से केंद्र द्वारा प्रायोजित योजनाएं लागू नहीं हो पाई हैं। उन्होंने कहा, “मैंने अधिकारियों से योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने को कहा है ताकि गरीबों, छात्रों और बीमारों सहित आम लोगों को लाभ मिल सके। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि जिम्मेदारियों को पूरा करने में कमी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

भाजपा ने कहा कि श्रीनगर और लेह के बीच सभी मौसम कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए भाजपा ने जोजिला सुरंग को पूरा करने का वादा किया था और यह तय समय के भीतर अच्छी तरह से किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि पांच साल के भीतर नए हवाई अड्डे का काम भी पूरा हो जाएगा। इसे कारगिल के लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने लोगों का समर्थन मांगते हुए हाजी अब्दुल हुसैन को कारगिल में भाजपा जिला अध्यक्ष घोषित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.