BJP सांसद ने लाया संविधान की प्रस्तावना से ‘समाजवाद’ हटवाने का बिल

BJP सांसद ने लाया संविधान की प्रस्तावना से ‘समाजवाद’ हटवाने का बिल

संसद में शीतकालीन सत्र के दौरान शुक्रवार (3 दिसंबर) को पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजस्थान से बीजेपी (BJP) के सांसद के. जे. अल्फोंस ने राज्यसभा में संविधान की प्रस्तावना से ‘समाजवाद’ शब्द हटाने के लिए एक प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया, जिसका विपक्षी सांसदों ने पुरजोर विरोध किया। इसके बाद सदन के उप-सभापति हरिवंश ने बिल को रिजर्व रख लिया।

दरअसल, IAS की नौकरी छोड़कर राजनेता बने केरल के निवासी के. जे. अल्फोंस ने प्राइवेट मेंबर बिल के रूप में एक संविधान संशोधन बिल पेश किया था। बिल में यह प्रस्तावित था कि संविधान की प्रस्तावना में वर्णित ‘समाजवाद’ शब्द को हटा दिया जाए और उसकी जगह ‘न्यायसंगत’ शब्द किया जाए।

लेकिन जैसे ही उन्होंने इस बिल को पेश किया और उप-सभापति ने उस पर सदन का ध्वनिमत जानना चाहा तो बिल के विरोध में विपक्षी दलों ने अपनी आवाज बुलंद कर दी और नो के पक्ष में ज्यादा आवाज आने लगी।

ये भी पढ़ें: संसद सत्र से निलंबन के विरोध में प्रियंका चतुर्वेदी ने दिया संसद टीवी एंकर पद से इस्तीफा

राजद नेता मनोज झा ने इसके फौरन बाद बिल का यह कहते हुए विरोध किया कि यह संविधान की आत्मा पर चोट है और सदन इसे पेश करने की अनुमति देकर संसदीय परंपरा को कलंकित न करें। उन्होंने सदन के संचालन प्रक्रिया के नियम संख्या 62 का उल्लेख करते हुए कहा कि ऐसे प्राइवेट बिल राष्ट्रपति की सहमति के बिना पेश नहीं किए जा सकते हैं।

शीतकालीन सत्र शुरू होते ही जमकर हंगामा, कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

मनोज झा ने कहा, “नियम 62 कहता है कि यदि कोई बिल एक ऐसा बिल है जो संविधान संशोधन से जुड़ा है तो ऐसा बिल राष्ट्रपति की पूर्व मंजूरी या सिफारिश के बिना पेश नहीं किया जा सकता है, और सदस्य इस तरह की मंजूरी या सिफारिश को नोटिस के साथ संलग्न करेगा, एक मंत्री के माध्यम से सूचित किया जाएगा और नोटिस तब तक वैध नहीं होगा जब तक कि इस आवश्यकता का अनुपालन नहीं किया जाता है।”

इसके बाद उप-सभापति ने स्पष्ट किया कि इस बिल के साथ राष्ट्रपति की मंजूरी या सिफारिश नहीं है। उप-सभापति ने इसके बाद बीजेपी सांसद को नहीं बोलने की इजाजत दी और कहा कि सदन को बिल पर आपत्ति है।

ये भी पढ़ें: नागालैंड हिंसा पर राहुल, ओवैसी और ममता ने सरकार को घेरा, कहा- पीड़ितों को मिले न्याय

उन्होंने कहा कि इस मामले में चेयर कोई फैसला नहीं लेगा बल्कि सदन तय करेगा। हंगामा होता देख सत्ता पक्ष के एक सदस्य ने उपसभापति से बिल को रिजर्व रखने की सलाह दी, जिसे सभी ने मान लिया और उस बिल को रिजर्व रख लिया गया।

बिहार के नेता विपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव ने इस चोर दरवाजे से संविधान पर चोट कर दिया। उन्होंने ट्वीट कर दहा, “केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा संविधान बदलने की एक चोरी कल संसद में पकड़ी गई जब इन्होंने संविधान की प्रस्तावना जिसे इसकी आत्मा कहा जाता है उसमें से ‘समाजवादी’ शब्द को हटाने का संविधान संशोधन विधेयक पेश किया लेकिन हमारे सजग और सतर्क सदस्यों ने कड़ा विरोध कर इस विधेयक को वापस कराया।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.