देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू का कहर, राज्य सरकारों ने जारी किया अलर्ट

देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू का कहर, राज्य सरकारों ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का संकट बना हुआ है। इसी बीच अब एक नया संकट गहराता दिखाई दे रहा है। बर्ड फ्लू देश के कई राज्यों में फैल गया है। कई राज्यों में अलर्ट जारी की गई है। खासकर राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल और केरल में। क्योंकि इन राज्यों में बर्ड फ्लू से दहशत मच गई है। जिसके कारण राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी की है।

सैकड़ों कौओं की मौत

23 दिसंबर से 3 जनवरी तक मध्य प्रदेश में 376 कौओं की मौत हो चुकी है। जिनमें सबसे ज्यादा 142 मौतें इंदौर में हुई हैं। इसके अलावा आगर-मालवा में 112, मंदसौर में 100, खरगोन जिले में 13, सीहोर में 9 कौओं की मौत हुई।

इस बारे में पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा, “कौओं के सैम्पल भोपाल की स्टेट डी.आई. लैब भेजे गए हैं। इंदौर और मंदसौर से भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।” वहीं बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि भले ही अभी पोल्ट्री पक्षियों में कोई लक्षण नहीं दिखे हों फिर भी पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें: अडाणी के खिलाफ वीडियो बनाना पड़ा महंगा, युवक पर कंपनी ने ठोका 5 करोड़ का मानहानि मुकदमा

प्रवासी पक्षियों की मौत

दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के पॉन्ग डैम की झील में हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई थी। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन हज़ारों पक्षियों की मौत की वजह बर्ड फ्लू ही पाई गई है। पक्षियों के सैम्पल भोपाल की लैब में भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट में H5N1 (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई। प्रशासन को जब बर्ड फ्लू का पता लगा तो उन्होंने डैम के नजदीक मांस व अंडा बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया।

लाखों मुर्गियों की मौत

हरियाणा के बरवाला क्षेत्र में मुर्गियों की मौत से इलाके में एवियन फ्लू का भय बना हुआ है। यहां अब तक लगभग एक लाख मुर्गी और चूजों की मौत हो चुकी है। 5 दिसंबर से मुर्गियों के रहस्यमय तरीके से मरने का सिलसिला शुरू हुआ था। दरअसल, बरवाला क्षेत्र के 110 मुर्गी फार्मों में से लगभग दो दर्जन फार्मों में मुर्गियों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी। जिसके बाद पंचकूला जिला प्रशासन हरकत में आया है। राज्य के पशुपालन विभाग ने प्रभावित फार्मो में पाई गई मृत मुर्गियां के 80 सैम्पल इकट्ठे करके जांच के लिए जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में भेजे।

ये भी पढ़ें: अब ‘भाबीजी घर पर हैं’ शो में सौम्या टंडन की जगह नेहा पेंडसे बनेंगी ‘अनीता भाभी’

गुजरात में खतरा

गुजरात के जूनागढ़ में भी बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। यहां मानावदर तहसील के बाटवा के नजदीक एक साथ 53 पक्षी मरे हुए मिले। पक्षियों के मृत हालत में पाए जाने की जानकारी जैसे ही वन विभाग को दी गई वन विभाग की टीम भी घटनास्थल पर पहुंची। उन्होंने सभी पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। वन विभाग को यह आशंका है कि इन पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू की वजह से हो सकती है।

राजस्थान में फ्लू की पुष्टि

राजस्थान के भी कई जिलों में बर्ड फ्लू के केस मिल चुके हैं। सबसे पहले बर्ड फ्लू की पुष्टि झालावाड़ जिले में हुई थी। यहां एक साथ सैकड़ों की संख्या में कौवें मरे हुए पाए गए थे। लेकिन अब तो कोटा, पाली, जयपुर, बारां और जोधपुर में भी तेजी से कौओं की मौत की खबर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.