बहरीन के सांसद ने की त्रिपुरा हिंसा की आलोचना, कहा- करेंगे व्यापार बहिष्कार

बहरीन के सांसद ने की त्रिपुरा हिंसा की आलोचना, कहा- करेंगे व्यापार बहिष्कार

त्रिपुरा हिंसा की चौतरफा आलोचना हो रही है। देश ही नहीं विदेश में भी अल्पसंख्यकों पर हुए हमले की निंदा हो रही है। इसी बीच बहरीन के सांसद अब्दुल रज्जाक हत्ताब ने इसके लिए भारत सरकार की आलोचना की है।

भारत में हो रहे मुस्लिम समुदाय के साथ व्यवहार को लेकर उन्होंने कहा है कि अगर देश ने अपने कृत्य को ठीक नहीं किया तो वे भारत के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे, जिसमें व्यापार बहिष्कार भी शामिल है।

हाल ही में बहरीन की संसद में दिए गए एक भाषण में हत्ताब ने भारत में दक्षिणपंथी हिंदू राष्ट्रवादियों द्वारा मुसलमानों को जानबूझकर निशाना बनाए जाने की निंदा की। उन्होंने कहा, “ये प्रथाएं अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अब्राहमिक धर्मों के खिलाफ हैं और मानवता व देश के अपने नागरिकों और उनकी स्वतंत्रता को उनके धर्म और विश्वासों की परवाह किए बिना सुरक्षा प्रदान करने के दायित्व के विपरीत हैं।”

बहरीन के सांसद ने की त्रिपुरा हिंसा की आलोचना, कहा- करेंगे व्यापार बहिष्कार

ये भी पढ़ें: त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ नांदेड़ में प्रदर्शन, पुलिस के साथ झड़प, कई घायल

बहरीन के सांसद ने ये भी कहा कि भारत में मुसलमान, खासकर असम और कश्मीर में हिंसा, दुर्व्यवहार और व्यवस्थित हत्या से पीड़ित हैं। उन्होंने भारत पर उत्पीड़न की प्रथा चलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भारत में मुसलमानों के अधिकारों, उनकी स्वतंत्रता और धार्मिक कार्यों को करने से रोका जा रहा है।

हत्ताब ने फिर कहा, “हम इस्लाम और भारत के 15 करोड़ मुसलमानों के साथ दृढ़ता से खड़े हैं।” उन्होंने एलान करते हुए कहा कि कि अगर भारतीय मुसलमानों के खिलाफ हमले जारी रहते हैं, तो हम व्यापार बहिष्कार सहित गंभीर कार्रवाई से गुजरेंगे।”

बहरीनी सांसद का ये बयान इसलिए भी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि भारत और बहरीन के बीच सालाना 105 बिलियन डॉलर से अधिक का व्यापार होता है। उन्होंने कहा कि हमने बहरीन में अपनी सरकार की ओर से भारतीय राजदूत को कई बार संदेश भेज चुके हैं कि हम मिलना चाहते हैं, लेकिन उनकी ओर अनुचित बहाना बनाया जा रहा है।

बहरीन के सांसद ने की त्रिपुरा हिंसा की आलोचना, कहा- करेंगे व्यापार बहिष्कार

ये भी पढ़ें: अब मलाला बोलीं- मैं शादी के खिलाफ नहीं थी, बल्कि सतर्क थी

उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा हिंसा के खिलाफ महाराष्ट्र के कई जिलों में कल बंद बुलाया गया था जिसमें कुछ जगहों पर हिंसक झड़पे हुई थी। हालांकि, अधिकतर शहरों में विरोध-प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहें।

वहीं, नांदेड और अमरावती शहर में शुक्रवार को हुई तोड़फोड़ के विरोध में भाजपा और हिंदू संगठनों ने शनिवार को बंद का आह्वान किया था। इस दौरान शहर में तनाव का माहौल रहा।

अमरावती में आज सुबह कुछ लोगों ने कथित रूप से बीजेपी द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान पत्थरबाजी की और कुछ दुकानों को नुकसान पहुंचाया है। प्रदर्शनकारियों ने कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की और बंद हिंसक हो गया। कुछ जगहों पर पत्थरबाजी की घटना भी हुई है।

भाजपा और हिंदू समर्थक संगठनों ने प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर अगले आदेश तक अमरावती शहर में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.