दिल्ली में लॉकडाउन, प्रदूषण के चलते स्कूल बंद, कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

दिल्ली में लॉकडाउन, प्रदूषण के चलते स्कूल बंद, कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के चलते हालात बेहद खराब हो गए हैं। दिल्ली सरकार ने एक हफ्ते के लिए स्कूल को बंद करने का एलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि एक हफ्ते तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। स्कूलों में अवकाश सोमवार यानी 15 नवंबर से प्रभावी होगा।

मुख्यमंत्री ये भी कहा है कि सरकारी कर्मचारी भी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। उन्होंने कहा है कि 14 नवंबर से 17 नवंबर के बीच दिल्ली में कंस्ट्रक्शन से जुड़ी गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है। इस अवधि में कंस्ट्रक्शन से जुड़ी गतिविधियों की इजाजत नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: अब मलाला बोलीं- मैं शादी के खिलाफ नहीं थी, बल्कि सतर्क थी

केजरीवाल ने आगे कहा है कि ये निर्णय प्रदूषण के हालात को लेकर आज बुलाई गई बैठक में लिया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने स्कूलों में अवकाश घोषित करने को लेकर कहा कि ये निर्णय बच्चों के हित में लिया गया। बच्चे प्रदूषित हवा में सांस न लें, इसे देखते हुए स्कूलों में अवकाश का निर्णय लिया गया।

दिल्ली में लॉकडाउन, प्रदूषण के चलते स्कूल बंद, कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

मुख्यमंत्री ने ये भी साफ किया कि बंद के दौरान ऑनलाइन क्लास का संचालन किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली में प्रदूषण को लेकर नाराजगी जताई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि सब किसानों पर ठीकरा फोड़ने चाहते हैं। इस दौरान कोर्ट ने लॉकडाउन पर भी टिप्पणी की है। सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ते वायु प्रदूषण को आपात स्थिति करार दिया।

ये भी पढ़ें: बहरीन के सांसद ने की त्रिपुरा हिंसा की आलोचना, कहा- करेंगे व्यापार बहिष्कार

अदालत ने कहा कि लोग घरों के अंदर मास्क लगा रहे हैं। केंद्र और राज्यों से कोर्ट ने सोमवार तक आपातकालीन कदमों पर जवाब मांगा है। सीजेआई मे कहा- “आप हमें बताएं कि आप क्या आपातकालीन उपाय करने की योजना बना रहे हैं? दो दिवसीय लॉकडाउन? AQI के स्तर को कम करने पर आपकी क्या योजना है?”

कोर्ट के फटकार के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण को लेकर आपात बैठक बुलाई थी। इस बैठक में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और दिल्ली के मुख्य सचिव भी शामिल थे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.