अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा, अपनी पार्टी का नाम रखा पंजाब लोक कांग्रेस

अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा, अपनी पार्टी का नाम रखा पंजाब लोक कांग्रेस

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सोनिया गांधी को 7 पन्नों की चिट्ठी लिखी और पार्टी से इस्तीफा देने का एलान किया है। साथ ही उन्होंने एक ट्वीट भी किया है जिसमें उन्होंने अपनी पार्टी के नाम का एलान किया है। उन्होंने पार्टी का नाम रखा है- पंजाब लोक कांग्रेस।

उन्होंने इस्तीफे की कॉपी के साथ लिखा है, “मैंने आज अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी को भेज दिया है, इस्तीफे के कारणों को सूचीबद्ध किया है। नई पार्टी का नाम ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ है। पंजीकरण भारतीय चुनाव आयोग के पास अनुमोदन के लिए लंबित है। पार्टी सिंबल को बाद में मंजूरी मिलेगी।”

अमरिंदर सिंह ने अपने इस्तीफे में कांग्रेस पार्टी में अपने सफर, अपने कार्यकाल में हासिल की गई उपलब्धियों और सिद्धू के साथ अपने विवाद के बारे में विस्तार से लिखा है। इसी के साथ अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी के नाम का भी ऐलान किया है। कैप्टन की पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस होगा।

कैप्टन ने अपने इस्तीफे में लिखा, “2017 के विधानसभा चुनावों में मैंने पार्टी का नेतृत्व किया जिसमें कांग्रेस ने 117 में से 77 सीटें हासिल कीं जो कि 1966 से अब तक की सबसे ज्यादा सीटें थीं। इसके बाद 13वें लोकसभा चुनाव में देशभर में भाजपा की लहर होने के बावजूद पार्टी ने 8 सीटें जीतीं।”

ये भी पढ़ें: उप-चुनाव में BJP विरोधियों की बल्ले-बल्ले, जानें किस सीटों पर मिली किसे जीत

उन्होंने चिट्ठी में आगे लिखा है, “हमने पंचायत चुनाव में दो तिहाई सीटें जीतीं और सभी नगर पालिका और नगर निगम की सीटों पर जीत दर्ज की। इसके साथ ही हमने विधानसभा उपचुनावों की 5 सीटों में से 4 में जीत हासिल की।”

अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को भेजा इस्तीफा, अपनी पार्टी का नाम रखा पंजाब लोक कांग्रेस

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री ने आगे लिखा है, “पिछले चार साल छह महीनों में मैंने प्रशासन को अच्छे, साफ और पारदर्शी तरीके से चलाया। इसके साथ ही कैप्टन ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि पंजाब ने पूरे देश में महामारी के साथ बहुत अच्छे से डील किया।”

ये भी पढ़ें: विराट कोहली के समर्थन में उतरे राहुल गांधी, बोले- ये नफरत से भरे हैं क्योंकि कोई उन्हें प्यार नहीं देता

उन्होंने लिखा कि यह सब भी तब जबकि हमारे पास संसाधनों की कमी थी और लगातार सीमा पार पाकिस्तान से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी के प्रयास किए जा रहे थे। तीन दिन पहले कांग्रेस के साथ पर्दे के पीछे से बातचीत की खबर आई थी जिसे अमरिंदर ने खारिज किया था।

उन्होंने तब कहा कहा था कि मेल-मिलाप का समय अब खत्म हो गया है और पार्टी छोड़ने का उनका फैसला अंतिम है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह जल्द ही अपनी नई पार्टी बनाएंगे और अगर तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों के हित में कुछ समाधान निकलता है तो वह भाजपा के साथ 2022 के चुनाव में सीटों के समझौते को लेकर आशान्वित हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.