ब्रिटेन के बाद अब फ्रांस और जापान में सामने आया कोविड-19 का नया स्ट्रेन

ब्रिटेन के बाद अब फ्रांस और जापान में सामने आया कोविड-19 का नया स्ट्रेन

नई दिल्ली: ब्रिटेन के बाद अब फ्रांस और जापान में कोविड-19 के नए स्ट्रेन सामने आए हैं। दोनों देशों में यह पहली बार है जब कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आए हैं। ब्रिटेन में कोविड-19 का नए तरह के केस मिलने के बाद तकरीबन एक दर्जन से अधिक देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दिया है। बताया जा रहा है कि पहले के मुकाबले ये नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक है।

एएफपी न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस के स्वाथ्य मंत्रालय ने बताया है कि 19 दिसंबर को लंदन से फ्रांस लौटे एक शख्स में ये कोविड-19 नया स्ट्रेन (VOC 202012/01) दिखा। मरीज में लक्षण नहीं दिखे हैं। उसे सेंट्रल फ्रांस के टूर्स स्थित घर में आइसोलेट किया गया है। 21 दिसंबर को शख्स का कोरोना टेस्ट किया गया था।

संक्रमित मरीज की देखभाल कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों की भी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है। फ्रांस के स्वाथ्य मंत्रालय ने कहा कि अगर कोई भी खतरे में दिखता है, तो उसे तुरंत आइसोलेट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: पत्रकार डैनियल पर्ल की हत्या के आरोपी को अदालत ने दिया रिहा करने का आदेश

जैसा कि मालूम है यूरोप में फ्रांस कोविड-19 वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोविड ट्रैकर के अनुसार, कोविड-19 के फ्रांस में 26 लाख से ज्यादा मामले अब तक सामने आए हैं। वहीं, 62 हजार से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

दूसरी तरफ जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय एक बयान जारी कर कहा है कि जापान में 18 दिसंबर से 21 दिसंबर के बीच आए 5 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है। इन पांच मरीजों में से एक शख्स को थकान महसूस हुई, लेकिन बाकी चार में लक्षण नहीं हैं। फिलहाल पांचों को एयरपोर्ट से सीधे क्वॉरन्टीन सेंटर भेज दिया गया है।

कोरोना नया स्ट्रेन सामने आने के बाद अब जापान ने भी ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दिया है। सिर्फ जापानी नागरिकों को जपान में आने की अनुमति दी गई है। देखा जाए तो कई देशों में तबाही मचा चुके कोरोना को काबू करने में जापान अभी तक सफल रहा है।

ये भी पढ़ें: रेमो डिसूजा ने अस्पताल से लौट पत्नी संग मनाया क्रिसमस, लिजेल बोलीं- शुक्रिया सलमान खान

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अभी तक जापान में कोविड-19 के करीब सवा 2 लाख केस रिकॉर्ड किए गए हैं जबकि 3 हजार लोगों की मौत यहां अब तक हो चुकी है। फिलाहाल ब्रिटेन में नया स्ट्रेन सामने आने के बाद भारत समेत कई देशों ने वहां से आने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.