किसानों की 8वीं बैठक भी बेनतीजा, 15 जनवरी को होगी अगली बैठक

किसानों की 8वीं बैठक भी बेनतीजा, 15 जनवरी को होगी अगली बैठक

नई दिल्ली: तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन 44वें दिन जारी है। केंद्र सरकार और किसानों के बीच आज शुक्रवार को 8वें दौर की बैठक हुई लेकिन बेनतीजा रही। बैठक के दौरान सरकार और किसान दोनों अपने-अपने रुख पर अड़े रहे।

आज की बैठक में सरकार ने साफ कर दिया कि वह तीनों कृषि कानूनों में किसी को भी वापस नहीं लेगी। वहीं किसानों ने भी स्पष्ट किया कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

हालांकि, दोनों के बीच अगली बैठक 15 जनवरी को होगी। सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने आज की बैठक में किसानों से कहा कि अब फैसला सुप्रीम कोर्ट करे तो बेहतर है। खबरों के अनुसार, किसान संगठन केंद्र सरकार के साथ बातचीत में तीनों कृषि कानूनों की वापसी की मांग पर अड़े रहे जबकि, सरकार की तरफ से इस वार्ता में फिर कानून में संशोधन का प्रस्ताव उनके सामने रखा गया।

ये भी पढ़ें: वसुंधरा राजे को छोड़ BJP के सभी बड़े नेता दिल्ली तलब, राजस्थान में राजनीतिक हलचल तेज

बताया जा रहा है कि सरकार के रुख से नाराज किसानों ने बैठक के बीच में लंगर खाने से मना कर दिया। सरकार ने तल्खी बढ़ने पर लंच ब्रेक का आग्रह किया लेकिन किसान नेताओं ने कहा कि न रोटी खाएंगे न चाय पिएंगे। वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद कहा कि तीनों कानूनों पर बैठक में चर्चा हुई पर कोई नतीजा नहीं निकल पाया। उन्होंने कहा कि अगली चर्चा में समाधान की उम्मीद है।

उधर, किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “जब तक तीनों कृषि कानून वापस नहीं होते तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा। हम 15 जनवरी को बैठक के लिए फिर आएंगे। हम कहीं नहीं जा रहे। सरकार संशोधन चाहती है। लेकिन हमारी सिर्फ एक मांग है कि सरकार तीनों कानूनों को वापस ले।”

रेल मंत्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर किसानों के साथ चर्चा से पहले गृहमंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे थे। कृषि मंत्री ने कहा, ”मुझे उम्मीद है कि सकारात्मक माहौल में चर्चा होगी और जल्दी ही कोई हल निकलेगा। चर्चा के दौरान दोनों पक्षों को किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कदम उठाने होंगे।”

ये भी पढ़ें: फिरोजाबाद लव जिहाद: लड़की ने कोर्ट में धर्मांतरण से किया इनकार, बोली- मर्जी से घर छोड़ा

गौरतलब है कि प्रदर्शनकारी किसानों ने गुरुवार को तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की अपनी मांग को लेकर ट्रैक्टर रैलियां निकाली। किसानों ने कल रैली से पहले कहा कि उनकी ये ट्रैक्टर रैली गणतंत्र दिवस का ट्रेलर है। किसानों ने सरकार को धमकी दी है कि वे 26 जनवरी को राजधानी में ट्रैक्टर रैली निकालकर प्रदर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.