अमेरिकी अधिकारियों ने बताया, काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी के दौरान 7 की मौत

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया, काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी के दौरान 7 की मौत

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि अफगानिस्तान में सोमवार को हजारों की संख्या में लोग काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे। वे सभी तालिबान के खौफ से बचने के लिए इतने बेताब कि उन्होंने एक अमेरिकी सैन्य जेट को कब्जे में लेने की कोशिश की, इस दौरान कम-से-कम सात लोगों की मौत हो गई।

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, हवाई अड्डे पर लोगों की भीड़ तब उमड़नी शुरू हुई जब तालिबान ने रविवार को देश की पश्चिमी समर्थित सरकार को सत्ता से हटा दिया और राजधानी काबुल को अपने कब्जे में ले लिया।

हालांकि, हिंसा की कोई बड़ी खबर नहीं थी, फिर भी कई लोग अपने-अपने घरों से निकल कर एयरपोर्ट की ओर भागे ताकि वे अपने देश को लौट सकें। वे सभी तब अधिक भयभीत हुए जब तालिबान विद्रोहियों ने जेलों को खाली करा लिया और सरकारी हथियारों को लूट लिया।

ये भी पढ़ें: जामिया छात्र का आरोप, कहा- दिल्ली पुलिस ने हेट स्पीच की रिपोर्ट करने पर हिरासत में लिया

यह सब कुछ तब हुआ जब देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी की अचानक देश छोड़कर भाग खड़े हुए। भगदड़ की एक वजह ये भी थी कि तालिबान के काबुल में घुसने के बाद देश के बाहर की मीडिया ने पैनिक करने देने वाली खबरें चलाईं जिसकी वजह से लोगों के भीतर अधिक भय व्याप्त हो गया और सीधे एयरपोर्ट की ओर भागे।

अफगानिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के मुताबिक, लोगों ने काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर दौड़ लगाई, जहां ‘सिविल साइड’ को अगली सूचना तक बंद कर दिया गया था। हालांकि, अमेरिकी सेना और अन्य पश्चिमी देशों की सेनाओं को लेकर जाने वाली उड़ाने जारी थीं।

सोमवार को सुबह आम नागरिकों का अचानक सैलाब आ गया जो जहां से मिला अंदर दाखिल हुए और विमानों पर कब्जा करने की कोशिश की। इसी दौरान गोलीबारी हुई और लोग मारे गए। एयरपोर्ट अमेरिकी सेना के कब्जे में था जब लोग मारे गए। हालांकि, अमेरिकी सैनिकों का कहना है कि उन्होंने हवा में चेतावनी के लिए फायरिंग की थी।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया, काबुल एयरपोर्ट को खाली कराने के दौरान 7 की मौत

ये भी पढ़ें: कैसा होगा तालिबान का शासन, जानें कौन हैं मुल्ला अब्दुल गनी बरादर जो बन सकते हैं राष्ट्रपति

वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ एक-दूसरे पर चढ़ते हुए सीढ़ी तक जाने की कोशिश कर रही है। एक विमान के साथ लोगों को भागते हुए देखा गया। हालांकि, विमान रूकने भी नहीं पाया था कि लोगों का हुजूम विमान पर जा चढ़ा। वहां हालात किसी के नियंत्रण में नहीं था। कई लोग तो रेलिंग से लटके हुए देखे गए।

एक अन्य वीडियो में, सैकड़ों लोगों को अमेरिकी वायु सेना के C-17 परिवहन विमान के साथ दौड़ते हुए देखा जा सकता है। टेकऑफ से ठीक पहले जेट के किनारे से लोग चिपक गए। एक अन्य वीडियो में कई लोगों को हवा में गिरते हुए देखा गया। क्योंकि हवाई जहाज ने शहर के ऊपर तेजी से उड़ान भरी। वे सभी उड़ने के पहले विमान के पहिए से जा चिपके थे। वाकई चारों तरफ नजारा बेहद भयावह था।

वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने द एसोसिएटेड प्रेस को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अफरा-तफरी में सात लोग मारे गए हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल है जो विमान से गिरे थे। माना जा रहा है कि मरने की संख्या और भी बढ़ सकती।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.