नॉर्वे में Pfizer से 23 की मौत, भारत में Covaxin ने कहा- दुष्प्रभाव पर देंगे मुआवजा

नॉर्वे में Pfizer से 23 की मौत, भारत में Covaxin ने कहा- दुष्प्रभाव पर देंगे मुआवजा

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन विकसित की है। भारत सरकार ने कोवैक्सीन की 55 लाख खुराकों की खरीद किया है। लेकिन इसी बीच वैक्सीन के दुष्प्रभाव की बात भी सामने आ रही है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि अगर किसी को वैक्सीन लेने के बाद दुष्प्रभाव होता है तो इसका भुगतान कंपनी करेगी।

वहीं, नॉर्वे में फाइजर की वैक्‍सीन लगवाने की वजह से 23 लोगों के मौत की खबर है। मरने वालों में 13 लोग ऐसे हैं जिनके बारे में कहा जा रहा है कि उनकी मौत कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट की वजह से हुई।

ये भी पढ़ें: निठारी कांड केस में नौकर सुरेंद्र कोली को सजाए मौत, मालिक मोनिंदर सिंह पंढेर बरी

वैक्सीन लगवाने के बाद हो रही मौतों के बाद नार्वे सरकार ने वैक्‍सीन लगवाने की गाइडलाइन को तत्‍काल प्रभाव से बदल दिया है। उधर, बेल्जियम में एक शख्‍स की फाइजर कोरोना वैक्‍सीन लगवाने से मौत हो गई। मरने वाले व्यक्ति ने पांच पहले वैक्सीन लगवाई थी। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने कहा है कि वह नार्वे में हो रही मौतों पर नजदीकी नजर बनाए हुए है।

खबरों के मुताबिक, नार्वे में वैक्सीन के बाद जिन लोगों की मौत हुई है उन सभी की उम्र 80 साल के ऊपर थी। नॉर्वे की मेडिसिन एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने बताया, “डॉक्‍टरों को निश्चित रूप से सतर्कतापूर्वक ऐसे लोगों की पहचान करनी चाहिए जिन्‍हें वैक्‍सीन लगाया जाना है। जो लोग गंभीर रूप से बीमार हैं और अंतिम सांसें गिन रहे हैं, उन्‍हें एक-एक करके जांच करने के बाद ही टीका लगाया जाए।”

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और चुनाव समिति के सभी 3 सदस्यों ने दिया इस्तीफा

वहीं, नॉर्वे में हुई इन मौतों पर डब्‍ल्‍यूएचओ के प्रवक्‍ता ने कहा, “हम नार्वे की घटनाओं पर पूरी नजर रखे हुए हैं और वहां के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। हम सभी 23 मौतों के कारणों और उसकी परिस्थितियों की जांच पर नजदीकी से नजर रखेंगे।”

बता दें कि नार्वे में इससे पहले 13 लोगों में वैक्‍सीन के दुष्‍प्रभाव से मौतों की पुष्टि हुई थी। हालांकि, अब यह संख्या बढ़कर 23 हो गई है। हालांकि, नॉर्वे में इस बात की पहले ही घोषणा की गई थी कि कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट भी होंगे। स्‍टेइनार मैडसेन ने कहा कि ऐसा लगता है कि इन मरीजों को वैक्‍सीन लगवाने के बाद बुखार और बेचैनी के साइड इफेक्‍ट का सामना करना पड़ा जिससे वे गंभीर रूप से बीमार हो गए। आगे चलकर इससे उनकी मौत हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.