सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और चुनाव समिति के सभी 3 सदस्यों ने दिया इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और चुनाव समिति के सभी 3 सदस्यों ने दिया इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के चुनाव के लिए बनाई गई इलेक्शन कमेटी के सभी तीनों सदस्यों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष सीनियर एडवोकेट जयदीप गुप्ता और बाकी के दो सदस्य हरिण पी. रावल और नकुल दीवान थे।

तीनों को एससीबीए इलेक्शंस 2020-21 के लिए चुना गया था। इसके अलावा तीनों दीवानों का कहना है कि चुनाव समिति के सदस्य के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों को निभाना उनके लिए मुश्किल हो गया था।

ये भी पढ़ें: जब 69 साल की एक्ट्रेस रजनी चांडी को मॉडर्न कपड़े पहनने पर ट्रोल कर दिया गया

तीनों ने एससीबीए के एक्टिंग सेक्रेटरी रोहित पांडेय को एक संयुक्त चिट्ठी भेजा है। उन्होंने चिट्ठी में लिखा है कि डिजिटल फर्म नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) से बातचीत के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव ऑनलाइन कराने का फैसला किया था।

समझौते का मसौदा

14 जनवरी को इस सिलसिले में बार एसोसिएशन की कार्यकारी समिति को चिट्ठी लिखकर एनएसडीएल के साथ समझौते का मसौदा और इसमें आने वाले खर्च के बारे में सूचित किया गया था। अपनी साझा चिट्ठी में तीनों सदस्यों ने लिखा है, “14 जनवरी को कार्यकारी समिति ने कुछ फैसले लिए हैं जिनकी जानकारी हमें मिली है। इससे हमें लगता है कि एससीबीए कार्यकारी ने हमारे निर्देशों को खारिज कर दिया है जो नियमों के तहत अंतिम और बाध्यकारी थे।”

ये भी पढ़ें: 9वें दौर की बैठक भी बेनतीजा, 19 जनवरी को होगी किसानों की अगली वार्ता

दुष्यंत दवे का इस्तीफा

गौरतलब है कि इससे पहले दुष्यंत दवे ने गुरुवार को एससीबीए अध्यक्ष पद से यह कहते हुए तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था कि वह इस पद बने रहने का अधिकार खो चुके हैं। बार एसोसिएशन के कार्यवाहक सचिव रोहित पांडेय ने उनके इस्तीफे की पुष्टि की थी।

संक्षिप्त पत्र में दवे ने कहा, “एससीबीए की कार्यकारी समिति में उनका कार्यकाल पहले ही खत्म हो चुका है और कुछ वकीलों की चिंताओं के चलते निर्धारित समय पर डिजिटल तरीके से चुनाव कराना संभव दिखाई नहीं दे रहा।”

उन्होंने लिखा है, “हालिया घटनाक्रमों के बाद मुझे लगता है कि मैं आपकी अगुवाई करने का अधिकार खो चुका हूं। लिहाजा मैं तत्काल प्रभाव से एससीबीए के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं। हमारा कार्यकाल पहले ही खत्म हो चुका है।”

ये भी पढ़ें: अर्नब गोस्वामी का 512 पेज का कथित WhatsApp चैट लीक, सोशल मीडिया पर बवाल

डिजिटल माध्यम से चुनाव

उन्होंने कहा, “हमने नये निकाय के चुनाव के लिए डिजिटल माध्यम से चुनाव कराने का ईमानदारी से फैसला लिया था लेकिन मुझे लगता है कि आप में से कुछ की आपत्तियों के चलते चुनाव समिति द्वारा निर्धारित समय पर चुनाव कराना संभव नहीं है। मैं उनकी स्थिति को समझता हूं और मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन इन हालात में मेरा अध्यक्ष बने रहना नैतिक रूप से गलत होगा।”

उन्होंने एससीबीए के सभी सदस्यों के प्रति अपने पत्र में कोरोना महामारी के दौरान योगदान के लिए आभार भी जताया है। बता दें कि इसके अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता चंदर उदय सिंह ने भी एससीबीए के कार्यकारिणी (वरिष्ठ) सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.