कुंभ शाही स्नान के लिए 14 लाख लोगों ने लगाई डुबकी, अब तक 1854 संक्रमित

कुंभ शाही स्नान के लिए 14 लाख लोगों ने लगाई डुबकी, अब तक 1854 संक्रमित

कुंभ मेले में संन्यासियों का मेष संक्रांति के शाही स्नान के साथ कुंभ भी पूरा हो गया। इसी बीच एक संत ने सेक्टर मजिस्ट्रेट को मेला प्रशासन की तरफ से दी गई सुविधाओं को वापस लेने का आग्रह किया है। कई संन्यासी आज गुरुवार से छावनियां छोड़ना शुरू कर देंगे। वहीं, कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच कुंभ समापन की अटकलें भी तेज हो गई है। कहा जा रहा है कि समय से एक सप्ताह पहले की इसका समापन हो सकता है।

माना जा रहा है कि कुंभ शाही स्नान के दौरान तकरीबन 13 लाख 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। हालांकि, शाही स्नान को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। कई लोगों ने कुंभ के दौरान कोरोना नियमों का पालन नहीं होने को लेकर प्रशासन की आलोचना कर रहे हैं। शाही स्नान के तीन दिन बाद 1300 लोग कोरोना की चपेट में आने की खबर है। इसमें 18 बड़े साधु-संत भी शामिल हैं। बीते मंगलवार को 9 संतों के संक्रमित होने की खबर आई और उससे पहले भी इतने ही संत कोरोना संक्रमण के शिकार हुए थे। धीरे-धीरे ये आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा।

कुंभ शाही स्नान के लिए 14 लाख लोगों ने लगाई डुबकी, अब तक 1854 संक्रमित

एक रिपोर्ट के मुताबिक हरिद्वार में हुए तीन स्नानों में 49,31,343 संत और श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई थी। इनमें 1854 श्रद्धालु, संत और मेले से जुड़े कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना महामारी के साए में कुंभ आयोजन को लेकर उठे सवाल के बाद पुलिस ने बुधवार को आंकड़े जारी किए। पुलिस के मुताबिक, मकर संक्रांति से लेकर मेष संक्रांति के शाही स्नान तक एक करोड़ से अधिक लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई।

ये भी पढ़ें: राम गोपाल वर्मा ने कुंभ को बताया ‘कोरोना एटम बम’, ऋचा चड्ढा बोली- कोविड इवेंट

1 अप्रैल से शुरू हुए कुंभ की अवधि 30 अप्रैल तक चलेगी है। हालांकि, जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए कहा जा रहा है कि 30 अप्रैल के पहले भी आयोजन का समापन हो सकता है। हालांकि, आगे चलकर रामनवमी और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा का शाही स्नान होना बाकी है। 27 को चैत्र पूर्णिमा स्नान में सिर्फ बैरागी स्नान करते हैं।

कुंभ शाही स्नान के लिए 14 लाख लोगों ने लगाई डुबकी, अब तक 1854 संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 1037 लोगों की मौत का आंकड़ा दर्ज किया गया। अब तक के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,07, 0300 हो गई है। कोरोना से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर और गिरकर 89.51 प्रतिशत रह गई है। इसी बीच गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों से बुरी खबर है। यहां लोगों को दाहसंस्कार करने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.