सरकारी अस्पताल में 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह सैनिटाइजर पिलाया

सरकारी अस्पताल में 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह सैनिटाइजर पिलाया

देशभर में इन दिनों पोलियो ड्रॉप पिलाया जा रहा है। लेकिन इस बीच एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसको सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे। दरअसल, महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के एक सरकारी अस्पताल में 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह सैनिटाइजर पिला दिया गया।

डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही के कारण 12 बच्चों की हालत खराब हो गई। बच्चों की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस घटना की जानकारी खुद यवतमाल डिस्ट्रिक्ट काउंसिल के सीईओ श्रीकृष्ण पांचाल ने दी है।

ये भी पढ़ें: किसानों का एलान, 6 फरवरी को देशभर में करेंगे चक्का जाम

यवतमाल जिला परिषद के सीईओ श्रीकृष्ण पंचाल ने बताया कि पांच साल से कम उम्र के 12 बच्चों को पोलियो की बूंदों के स्थान पर सैनेटाइजर की दो बूंदें दी गई। बच्चों के माता-पिता ने बच्चों की उल्टी और बेचैनी की शिकायत की। तब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी बच्चों की हालत स्थित है और उन पर निगरानी रखी जा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि आरंभिक सूचना के मुताबिक, घटना के समय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक डॉक्टर, एक आंगनवाड़ी सेविका और एक आशा कार्यकर्ता मौजूद थीं। तीनों स्वास्थ्यकर्मियों को निलंबित किया जाएगा। फिलहाल जांच शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ें: बैंक-बीमा-पेट्रोलियम की इन 12 कंपनियों की हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, विपक्ष हमलावर

वहीं इस घटना के संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना कापसिकोपरी गांव में भानबोरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हुई जहां एक से पांच साल के बच्चों के लिए राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

अधिकारी ने आगे कहा, “प्रभावित बच्चों को एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत स्थिर है। सभी बच्चों की उम्र पांच साल से कम थी। तीन स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ इस तरह की चूक के लिए कार्रवाई की जाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.