हरियाणा के झज्जर में किसानों पर पानी की बौछार, दुष्यंत चौटाला के खिलाफ जमकर प्रदर्शन

हरियाणा के झज्जर में किसानों पर पानी की बौछार, दुष्यंत चौटाला के खिलाफ जमकर प्रदर्शन

हरियाणा के झज्जर स्थित नेहरू कॉलेज में शुक्रवार को स्वयं सहायता समूह को बायोमेट्रिक मशीन उपलब्ध कराने आए उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के खिलाफ किसानों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। पुलिस बल ने इस दौरान किसानों को रोकने के लिए भारी पुलिस बल ने जमकर वाटर कैनन की इस्तेमाल किया।

इस दौरान कई किसानों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारी किसानों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए और जबरन कार्यक्रम स्थल पर जाने की कोशिश की। जिसके बाद पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी। दूसरी तरफ, किसान भी सड़क पर बैठे गए हैं। किसानों ने उप-मुख्यमंत्री को काले झंडे भी दिखाए।

हरियाणा के झज्जर में किसानों पर पानी की बौछार, दुष्यंत चौटाला के खिलाफ जमकर प्रदर्शन

दरअसल, झज्जर के एक सरकारी कॉलेज में दुष्यंत चौटाला बायोमेट्रिक मशीन उपलब्ध कराने के लिए पहुंचे थे। पुलिस के मुताबिक, प्रदर्शनकारी कार्यक्रम स्थल के पास जमा हो गए और उनमें से कुछ ने जबरन अंदर जाने के लिए बैरिकेड्स पर छलांग लगा दी।

ये भी पढ़ें: WHO के 21 कर्मचारियों समेत 81 पर रेप के आरोप, सैकड़ों महिलाओं को बनाया निशाना

पुलिस ने जिसके बाद पानी की बौछारों से प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर किया और कुछ को उस समय हिरासत में भी ले लिया। हालांकि, बाद में सभी को छोड़ दिया गया। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए झज्जर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और उपायुक्त कानून व्यवस्था की निगरानी के लिए मौके पर पहुंचे।

बताया जा रहा है कि दुष्यंत चौटाला झज्जर में ‘हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन’ सेवा केंद्र के तहत पंजीकृत एवं RSETI से प्रशिक्षित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बायोमेट्रिक उपकरण और IIBF प्रमाणपत्र वितरित करने पहुंचे थे। जहां उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा बनाई गई वस्तुओं में आत्मनिर्भर भारत मिशन की झलक दिख रही है।

ये भी पढ़ें: नियंत्रण खो रही कांग्रेस, अब केंद्रीय नेतृत्व को मजबूत होना होगा

दूसरी तरफ, हरियाणा कांग्रेस ने पुलिस की कार्रवाई का विरोध करते हुए कहा, “किसान विरोधी बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार का झज्जर में अपने हकों को लिए विरोध-प्रदर्शन कर रहे किसानों पर तानाशाही रवैया जारी है। पानी की बौछारें, कटीली तारें और लाठियां अन्नदाता की आवाज को नहीं दबा सकती। किसान की आवाज को अनसुना न करे सरकार, धान की खरीद पर रोक क्यों?”

उल्लेखनीय है कि बीते 10 महीनों से देशभर के किसान केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत हैं। इसी के तहत प्रदर्शनकारी किसान हरियाणा में हर उस कार्यक्रम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसमें बीजेपी या जेजेपी के नेता शामिल हो रहे हैं।

पिछले दिनों किसानों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई थी जिसनों दर्जनों किसान घायल हुए थे। उस घटना के कुछ दिन बाद किसानों ने आकर सचिवालय को घेर लिया था। जिसके बाद सरकार को झुकना पड़ा था और दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासनखट्टर सरकार ने दिया था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.