उत्तर प्रदेश में जमकर हिंसा, पुलिस के सामने कहीं गोलीबारी तो कहीं महिला के पल्लू खींचे गए

उत्तर प्रदेश में जमकर हिंसा, पुलिस के सामने कहीं गोलीबारी तो कहीं महिला के पल्लू खींचे गए

उत्तर प्रदेश में गांव और जिले स्तर पर चुनाव के बाद ब्लाक की चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज गुरुवार को प्रदेश में 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन के बाद नामांकन पत्रों की जांच की गई। लेकिन इस दौरान कई जगहों पर हिंसा की वारदात हुई। पुलिस के सामने ही कहीं गोली चली तो कहीं महिला के पल्लू खींचे गए।

राज्य के सीतापुर, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर समेत कई जिलों में हिंसक झड़प, हाथापाई और फायरिंग की खबरें हैं। सीतापुर में फायरिंग में चार लोग घायल हो गए हैं। घटनाओं का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में जमकर हिंसा, पुलिस के सामने कहीं गोलीबारी तो कहीं महिला के पल्लू खींचे गए

कई जगहों पर पुलिस की गाड़ियों पर भी हमला किया गया। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में लाठीचार्ज किया है। इतना ही नहीं रिपोर्ट करने गए कुछ पत्रकारों पर भी हमला किया गया।

कन्नौज के सदर ब्लॉक में पुलिस के सामने ही जमकर लोगों गदर काटा। ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन के दौरान सपा प्रत्याशी और उसके प्रस्तावक के साथ जमकर मारपीट की गई। महिला की साड़ी खींच की कोशिश की गई। बताया जा रहा है कि मारपीट का लोग बीजेपी कार्यकर्ताओं के कार्यकर्ता थे। वही नामांकन के दौरान जमा किए गए पर्चे भी फाड़कर फेंके गए।

ये भी पढ़ें: फादर स्टेन स्वामी की मौत को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर भारत की फजीहत

अगर सीतापुर की बात करें तो यहां आज कसमंडा ब्लॉक के कमलापुर ब्लॉक प्रमुख के नामांकन में गोलीबारी की गई। फायरिंग का मामला निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुआ। मौका-ए-वारदात पर तीन लोगों को गोली लगने की खबर है। निर्दलीय प्रत्याशी मुन्नी देवी पर्चा भर रही थीं, तब उनके समर्थकों ने हंगामा किया। इसी दौरान गोलीबारी हुई और भगदड़ मच गया।

वहीं, बुलंदशहर में भी ऐसी बारदात देखने को मिली। यहां भी जमकर हिंसक की गई। स्याना ब्लाक प्रमुख चुनाव में नामांकन के दौरान बीजेपी के दो गुट आपस मे भिड़ गए। मामला बिगड़ता देख पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा।

बीजेपी के घोषित प्रत्याशी संजीव त्यागी और प्रत्याशी संजीव चौहान के समर्थकों में नामांकन स्थल के बाहर जमकर झड़प हुई। पुलिस ने बीजेपी के दोनों गुटों के समर्थकों पर लाठीचार्ज किया।

जबकि बस्ती में ब्लॉक अध्यक्ष के चुनाव के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हो गई। झड़प नामांकन भरने के दौरान हुई। इसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। पुलिस की गाड़ियों को लोगों ने नुकसान पहुंचाया।

ये भी पढ़ें: वैजयंतीमाला ने सायरा बानो के नाम भेजा वीडियो संदेश, कहीं ये बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संसदीय सीट रहा गोरखपुर भी इससे अछुता नहीं रहा। चारगावान ब्लॉक के शाहपुर गांव में नामांकन के दौरान जमकर हिंसा हुई। बीजेपी के ब्लॉक अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पत्थरबाजी की और उनके नामांकन भरने जा रहे काफिले पर हमला किया।

फर्रुखाबाद के बढरपुर ब्लॉक में निर्दलीय महिला प्रत्याशी को पर्चा नहीं भरने दिया गया। उसको धक्का देकर पर्चा छीनने का प्रयास किया गया। बुलंदशहर के सियाना में ब्लॉक प्रमुख पद के नामांकन के दौरान दो गुटों में हाथापाई हो गई। दो पक्ष एकसाथ नामांकन के लिए आए। उनके समर्थकों के बीच कहासुनी हो गई। मामले को शांत करवा दिया गया। दोनों पक्षों के बीच किसी मुद्दे को लेकर टकराव नहीं था।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया है कि 825 नामांकन केंद्रों में से 14 केंद्रों पर नामांकन पत्र को छीनने, लड़ाई, झगड़े की रिपोर्ट्स आई हैं। उन्होंने बताया कि जहां भी हिंसा हुई है वहां एफआइआर दर्ज किया जाएगा। कई स्थानों पर नामांकन पत्र छीनने और मारपीट की घटना सामने आई हैं। गड़बड़ी करने वालों चिन्हित किया जा रहा है। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें: मुस्लिम उत्पीड़न और कश्‍मीर को लेकर अपना प्रतिनिधिमंडल भेजना चाहता है OIC

जिन जगहों पर हिंसा की खबरें सामने आई हैं जिसमें कन्रौज, सीतापुर, बुलंदशहर, पीलीभीत, झांसी, उन्नाव, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, सम्भल, चित्रकूट, जालौन, फतेहपुर, एटा, अंबेडकरनगर, महराजगंज के नाम शामिल हैं। इन जगहों पर खुलेआम फायरिंग और मारपीट की बात सामने आई है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.