जिस अल-कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी को माना गया मृत उनका वीडियो सामने आया

जिस अल-कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी को माना गया मृत उनका वीडियो सामने आया

दुनिया अब तक अल-कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी को मृत मानती रही है। लेकिन 9/11 हमले की 20वीं बरसी पर जवाहिरी का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो सामने आने के बाद एक बार फिर से यह सवाल उठ घड़ा हुआ है कि क्या अल-जवाहिरी जिंदा हैं?

बीते वर्षों में कई बार जवाहिरी के मौत की अफवाहें उड़ चुकी हैं। लेकिन जिंदा होने की जानकारी जिहादी समूहों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले खुफिया समूह साइट ने दी है।

साइट (SITE) इंटेलिजेंस ग्रुप की डायरेक्टर रीटा कार्ट्ज ने ट्वीट किया, “अपनी मौत की अफवाहों की बीच अल-कायदा के नेता अल-जवाहिरी 60 मिनट के एक नए वीडियो में नजर आए हैं। इस बार जवाहिरी ने ऐसे सबूत सामने रखे जिससे पता चल सके कि उनकी मौत नहीं हुई है।”

जवाहिरी ने एक घंटे के अपने वीडियो में सीरिया में अल-कायदा से सम्बद्ध समूह के रूसी सैन्य बेस पर रेड का जिक्र किया। इस वीडियो क्लिप की शुरुआत में अल-जवाहिरी को ‘अल्लाह उनकी हिफाजत करे’ कहकर संबोधित किया गया है।

वीडियो में तालिबान मीडिया और इसके लड़ाकों को भी दिखाया गया है। अपने ट्वीट में साइट प्रमुख रीटा कार्ट्ज ने कहा कि जवाहिरी का वीडियो सामने आना यह बताता है कि अफगानिस्तान में तालिबान की जीत कैसे अल-कायदा की जीत है।

जिस अल-कायदा प्रमुख अल-जवाहिरी को माना गया मृत उनका वीडियो सामने आया

रीटा ने कहा कि यह वीडियो 9/11 हमले के बाद जिहादी समूहों की सक्रियता की गंभीरता का भी सूचक है। अल-कायदा समेत कई आतंकी समूहों ने 9/11 हमले की बरसी पर जश्न मनाया था।

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी को अल-कायदा ने ‘अल्लाह की ओर से पवित्र इशारा’ बताया था। जैसा कि मालूम है कि अमेरिकी सेना के हमले में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल-जवाहिरी के हाथों में अल-कायदा की जिम्मेदारी दी गई थी।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.