योगी सरकार की तुलना ‘शैतान और राक्षस’ से करने वाले पूर्व राज्यपाल पर राजद्रोह का केस

योगी सरकार की तुलना ‘शैतान और राक्षस’ से करने वाले पूर्व राज्यपाल पर राजद्रोह का केस

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी के खिलाफ पुलिस ने राजद्रोह का मामला दर्ज किया है। यह एफआईआर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी के मामले में दर्ज किया गया है।

यूपी पुलिस के मुताबिक, कुरैशी के खिलाफ यह मामला रामपुर जिले के सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन में भाजपा कार्यकर्ता आकाश सक्सेना की शिकायत पर दर्ज की गई है।

पूर्व राज्यपाल पर राजद्रोह (124A), धर्म, जातियों के बीच वैमनस्य को बढ़ाने के आरोप में धारा 153 A और राष्ट्रीय एकता और अखंडता के विरुद्ध बयान को लेकर 153B धाराएं लगाई गई हैं।

योगी सरकार की तुलना 'शैतान और राक्षस' से करने वाले पूर्व राज्यपाल पर राजद्रोह का केस

ये भी पढ़ें: संजीव भट्ट की कैद के 3 साल पूरे, पत्नी श्वेता भट्ट ने शेयर किया वीडियो

इसके इलावा कुरैशी पर जनता के बीच भ्रम और दहशत फैलाने के आरोप में आईपीसी की धारा 505 (1) (B) के तहत भी मामला दायर किया गया है।

पूर्व राज्यपाल के खिलाफ मामला दर्ज कराने वाले आकाश सक्सेना ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुरैशी पूर्व मंत्री आजम खां के घर उनकी पत्नी और रामपुर की विधायक तंजीम फातिमा से मिलने गए थे, जहां उन्होंने सीएम योगी की अगुवाई वाली सरकार की तुलना ‘शैतान और खून चूसने वाले राक्षस’ से की थी।

पुलिस का कहना है कि सक्सेना ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुरैशी का विवादित बयान दो समुदायों के बीच तनाव पैदा कर सकता है। और सांप्रदायिक दंगा भी भड़क सकता है।

उल्लेखनीय है कि कुरैशी उत्तराखंड, मिजोरम के गवर्नर रह चुके हैं। साथ ही साल 2012 से 2015 के बीच उनके पास उत्तर प्रदेश का भी अतिरिक्त प्रभार रहा था। इसके अलावा कुरैशी मध्य प्रदेश के सतना जिले से सांसद भी रहे हैं।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.