अफवाह उड़ी मंदिर का पानी पीने से कोरोना हो जाएगा खत्म, हजारों लोग जुटे

अफवाह उड़ी मंदिर का पानी पीने से कोरोना हो जाएगा खत्म, हजारों लोग जुटे

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में कोरोना के इलाज को लेकर उड़ी अफवाह के बाद बीते दिन हजारों की संख्या में लोग मंदिर के बाहर जमा हो गए। दरअसल, किसी ने यह अफवाह फैला दी कि परियों का पानी पीने से कोरोना महामारी खत्म हो जाएगा। इसके बाद हजारों की संख्या में लोग जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर ग्राम चाटूखेड़ा में स्थित एक मंदिर के बाहर भीड़ जुटने लगे। यह देख प्रशासन के प्रशासन के हाथ-पैर फुल गए।

यह भीड़ न तो मंदिर में पूजा करने आए भक्तों की थी और न ही किसी पुजारी की। अफवाह उड़ते-उड़ते आसपास के लोगों के कानों तक गई कि परियों का जल पीकर कोरोना ठीक हो जाता है। इस भ्रामक खबर को सुनकर हजारों की भीड़ राजगढ़ मंदिर के बाहर इकट्ठी हो गई।

बुधवार को मंदिर परिसर में सुबह 11 से 12 बजे के करीब गांव में यह अंधविश्वास का खेल शुरू हुआ। चाटूखेड़ा गांव में किसी ने अफवाह फैला कि दो महिलाओं के शरीर में देव परियां आ गई हैं, उनके हाथ से पानी पीने से किसी को कोरोना वायरस छू भी नहीं सकेगा। यह भी कहा गया कि जिन लोगों को कोरोना हुआ है वह पानी पीने के बाद ठीक हो जाएंगे। बस फिर क्या था हजारों की संख्या में लोग जमा हो गए।

बताया जा रहा है कि महिलाओं ने ग्रामीणों के ऊपर पानी के छींटे देकर उन्हें जल पीने को कहा। उन्होंने लोगों ने कहा कि यह जल पीने से किसी को कोरोना वायरस छू भी नहीं सकेगा। जिन्हें कोरोना है वह बिल्कुल ठीक हो जाएंगे और उन्हें दोबारा कभी कोरोना नहीं होगा। वीडियो में भी देखा जा सकता है कि कुछ लोग वहां आए लोगों को कुछ दे रहे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बाद वहां पहुंचे लोग भीड़ में बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद गांव में पुलिस पहुंची और लोगों की भीड़ को समझा-बुझा कर वहां से हटाया। यही नहीं पुलिस की टीमें इलाके में घूमकर लोगों को जागरुक कर रही हैं और किसी को भी इस अंधविश्वास में नहीं आने को कह रही हैं।

अफवाह उड़ी मंदिर का पानी पीने से कोरोना हो जाएगा खत्म, हजारों लोग जुटे

राजगढ़ के एसपी ने बताया, “चार आयोजनकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वहां माइक के माध्यम से लोगों को बताया जा रहा है कि इस तरह के अंधविश्वास में यकीन न करें।” बताया जा रहा है कि गिरफ्तार लोगों में दो पुरूष और दो महिलाएं शामिल हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.