यह है दुनिया का नायाब गुलाबी हीरा ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’, कीमत 1.9 अरब रुपये

यह है दुनिया का नायाब गुलाबी हीरा ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’, कीमत 1.9 अरब रुपये

जेनेवा: दुनिया का नायाब गुलाबी हीरा ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’ के नाम से जाना जाता है। विश्वभर में गुलाबी हीरे की सप्लाई करने वाली खान बंद होने चलते इस हीरे की बाजार में कीमत काफी अधिक है। इसे दुर्लभ श्रेणी में रखा गया है।

बैंगनी-गुलाबी रंग के ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’ हीरे की नीलामी रिकॉर्ड करीब 1.9 अरब रुपयों में हुई है। इस दुर्लभ हीरे की नीलामी स्विट्जरलैंड के जेनेवा में सोथेबी ने की। यह हीरा रूस की खान में मिला था। अपनी सुंदरता और विशिष्टता के चलते इसे ‘प्रकृति का एक सच्चा चमत्कार’ भी कहा जाता है।

14.83 कैरेट के ‘द स्पिरिट ऑफ द रोज’ रूस में पाए जाने वाले सबसे बड़े गुलाबी क्रिस्टल में से एक है। इस हीरे का आकार अंडाकार है। सोथेबी के मुताबिक. अनुमान लगाया जा रहा था कि यह दो करोड़ 33 लाख अमेरिकी डॉलर से लेकर तीन करोड़ 80 लाख अमेरिकी डॉलर के बीच कीमत पाएगा।

एक करोड़ 60 लाख अमेरिकी डॉलर से इस हीरे की बोली की शुरुआत शुरू हुई और दो करोड़ 10 लाख अमेरिकी डॉलर पर जाकर रुकी। यह हीरा कमीशन मिलाकर रिकॉर्ड कीमत पर बिका। टेलीफोन पर इस हीरे के खरीदार ने बोली लगाई और उसने अपनी पहचान नहीं जाहिर की।

यह हाल के सालों में देखा गया है कि प्राकृतिक रूप से रंगीन हीरे न केवल पसंद किए जाते हैं, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों द्वारा भी खरीदे जाते हैं। सफेद हीरे के उलट ये पत्थर जाली की एक विशेष परत से सुसज्जित हैं जो रंग को प्रभावित करने वाले प्रकाश को रोकने में सक्षम है।

ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख अर्जेल खदान में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध गुलाबी हीरे पाए जाते हैं और यहां से सबसे अधिक आपूर्ति की जाती है। हालांकि, खदान में हाल के दिनों में इस तरह के गुलाबी हीरे का खनन लगभग बंद हो गया है, जिसके कारण खदान में खनन रोक दिया गया है। रूसी हीरा निर्माता अलरोसा ने इस गुलाबी हीरे को जुलाई 2017 में एक खदान से पाया था।

यह ताइपेई, हांगकांग और सिंगापुर जैसे प्रमुख शहरों में भी प्रदर्शित किया गया है। यूरोप के सबसे बड़े ऑनलाइन हीरा व्यापारी टोबियास कोरमंड कहते हैं, “जैसे कि गुलाबी हीरे समय के साथ और अधिक दुर्लभ हो जाते हैं, भाग्यशाली खरीदार के लिए यह बढ़ती कीमतों के कारण आने वाले सालों में बहुत ही आकर्षक साबित होगा।” वहीं सोथेबी का कहना है कि पांच गुलाबी रंग के हीरे अब तक बिकने वाले दस सबसे महंगे हीरों में से थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.