आंग सान सू की पार्टी NLD को चुनाव में फिर से बहुमत, PM मोदी ने दी बधाई

आंग सान सू की पार्टी NLD को चुनाव में फिर से बहुमत, PM मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली: म्यांमार में एक बार से सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी (एनएलडी) सरकार बनाएगी। आंग सान सू की पार्टी एनएलडी ने म्यांमार में हुए आम चुनावों में फिर से बहुमत हासिल की है। उनकी पार्टी को अब तक 346 से अधिक सीटों पर जीत हासिल हुए हैं। जबकि सरकार बनाने के लिए 322 का बहुमत आंकड़ा चाहिए।

म्यांमार में रविवार को वोटिंग हुई थी। अभी तक नतीजों का अधिकारिक एलान नहीं हुआ है क्योंकि कई सीटों पर अब भी वोटों की गिनती जारी है। हालांकि, अधिकारिक एलान के पहले ही आंग सान सू की ने जीत का दावा कर दिया है। यहां कुल 416 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें से 64 सीटों के नतीजे अभी भी आने बाकी है।

उल्लेखनीय है कि इस बार का चुनाव रोहिंग्या मुसलमानों जनसंहार को लेकर सुर्खियों में रहा। दुनियाभर में रोहिंग्या मुद्दे को लेकर म्यांमार की आलोचना हुई। बावजूद इसके इस बार के चुनाव में एनएलडी को जनता का भारी समर्थन मिला है। म्यांमार सेना पर आरोप लगते रहे हैं कि रोहिंग्या को वहां की सेना ने जनसंहार किया। बीते दिनों सेना के दो अधिकरियों ने भी कबूल किया था कि कैसे सेना और सरकार ने रोहिंग्या कत्लेआम में भूमिका अदा की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आंग सान सू की को उनकी पार्टी की जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच मित्रता के पारंपरिक संबंध को और मजबूत बनाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हैं।

मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “चुनाव में जीत के लिए आंग सान सू ची और एनएलडी को बधाई। म्यांमार में जारी लोकतांत्रिक हस्तांतरण की प्रक्रिया की सफलता की ओर एक और कदम है सफल आम चुनावों का आयोजन।”

उन्होंने आगे लिखा, “दोनों देशों के बीच मित्रता के पारंपरिक संबंध को और मजबूत बनाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.