टेलीप्रॉम्पटर ने कराई PM मोदी की फजीहत, राहुल गांधी ने किया तंज

टेलीप्रॉम्पटर ने कराई PM मोदी की फजीहत, राहुल गांधी ने किया तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शानदार वक्ता माने जाते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर सोमवार को उनका मजाक बन गया जब उनका कथित तौर पर टेलीप्रॉम्पटर खराब हो गया। देखते-ही-देखते ट्विटर पर #TeleprompterPM ट्रेड होने लगा। यूजर सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री की फिरकी लेने लगे।

दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा समिट में हिस्सा लिया। इस समिट में उन्होंने एक स्पीच दिया। लेकिन उसी दौरान टेलीप्रॉम्पटर में कुछ गड़बड़ी आ गई।

पीएम मोदी ने कहा, “इस बुके (गुलदस्ता) में हैं हम भारतीयों का टेम्प्रामेंट।” मोदी ने हिंदी में अपनी आवाज में विशेष भाव-भंगिमा और एक उंगली उठाते हुए ‘टेम्प्रामेंट’ शब्द का उच्चारण किया। उन्होंने कहा, “हम भारतीयों टेम्प्रामेंट, हम भारतीयों टैलेंट…।”

जैसे ही मोदी ने ऐसा किया, उन्होंने अपनी बाईं ओर घबराहट के साथ देखा। उन्होंने कहा, “जिस…” यह कहते हुए उन्होंने अपनी नजर नीचे कर ली। फिर इयरफोन को ठीक करने लगे। इसके सिर को ऊपर उठाया हाव-भाव बदलते कहा, “क्लॉस… ठीक से सुना रहा है?”

इसके जवाब में मेजबान वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब ने उन्हें आश्वस्त किया, “मैं आपको सुन पा रहा हूं।” जब क्लॉस बोल ही रहे थे कि पीएम मोदी ने कहा,”और, और हमारे इंटरप्रेटर (दुभाषिए) की आवाज भी आवाज सभी तक पहुंच रही है?”

जब वे बोल रहे थे, उनकी आवाज में अनिश्चितता छलक रही थी, मोदी अपनी दायीं ओर बार-बार देख रहे थे। क्लॉस ने कहा, “हम आपको बहुत अच्छी तरह से सुन रहे हैं और मैं सुझाव दूंगा कि हम अभी आधिकारिक सत्र शुरू करें।”

इसकी बाद अजीब-सी खामोशी छा गई थी। पीएम मोदी ने सिर हिलाया। विश्व मंच पर माइक्रोफोन के सामने खड़े होकर अवाक रह गए। हालांकि, आगे चलकर एक बार फिर से गड़बड़ी (संभवतः टेलीप्रॉम्प्टर की खराबी) को ठीक कर लिया गया और मोदी ने अपना भाषण दोबारा शुरू किया।

प्रधानमंत्री के रुकने की क्लिप सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही थी। लोग तरह के कॉमेंट कर रहे हैं और मीम्स शेयर कर रहे हैं। पीएम मोदी के संबोधन का क्लिप शेयर करते हुए कांग्रेस ने तंज कसा है। इसके साथ-साथ राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी पर निशाना साधा है। साथ ही उनका एक पुराना क्लिप शेयर हो रहा है जिसमें उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी बिना टेलीप्रॉम्प्टर के एक लाइन भी नहीं बोल सकते हैं।

राहुल गांधी ने लिखा है, “इतना झूठ Teleprompter भी नहीं झेल पाया। वहीं, कांग्रेस ने लिखा कि अब टेलीप्रॉम्पटर वाला शख्स बोल रहा होगा कि अच्छा चलता हूं, दुआओं में याद रखना। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने लिखा, “टेलीप्रॉम्प्टर फेल, भाषण ढेर।”

सपा नेता आई. पी. सिंह ने वीडियो को शेयर कर लिखा, “आज पढ़ने वाली मशीन टेलीप्रॉम्प्टर ने धोखा दे दिया फिर साहब पसीना पसीना हो गए। अगल-बगल झांकने लगे। इसलिए कहा गया है बार-बार नकल मत करो अकल से काम करो। लेकिन साहब है कि मानते नहीं।”

पूर्व IAS सूर्य प्रताप सिंह ने कमेंट किया है, “टेलीप्रॉम्प्टर बंद हो जाए तो आपने नहीं है और सबसे पहले तो आपको घबराना नहीं है।” जबकि पत्रकार और फिल्ममेकर विनोद कापड़ी ने लिखा है, “दुखद यह है कि WEF संबोधन में टेलीप्रॉम्प्टर फेल होते ही नरेंद्र मोदी एक शब्द मतलब एक शब्द तक नहीं बोल पाए और उसके बाद की हकलाहट तो और भी तकलीफदेह है। भारत की 140 करोड़ जनता को आज पता चल गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 साल से प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं कर रहे हैं।”

दूसरी तरफ बीजेपी नेताओं ओर भी काउंटर अटैक किया जा रहा है। अधिकतर नेताओं और कार्यकर्ताओं ने दलील दी है कि तकनीकी खामी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की तरफ से आई थी, जिसकी वजह से पीएम ने संबोधन रोका।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच के दावोस एजेंडा समिट में सोमवार को निवेशकों को लुभाने का प्रयास किया। उन्होंने अपने कार्यकाल में देश में किए गए 10 बड़े बदलाव का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि अब मुश्किल के दौर खत्म हो चुके हैं। प्रधानमंत्री ने आर्थिक सुधारों पर जोर देते हुए कहा कि लाइसेंस राज के लिए बदनाम रहा भारत अब आगे बढ़ चुका है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.