नस्लीय टिप्पणी का टीम इंडिया ने दिया जवाब, ऑस्ट्रेलिया से जीती 2-1 से सीरीज

नस्लीय टिप्पणी का टीम इंडिया ने दिया जवाब, ऑस्ट्रेलिया से जीती 2-1 से सीरीज

ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 328 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम ने शुभमन गिल और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों की शानदार पारियों के बदौलत 2-1 से सीरिज को अपने नाम कर लिया। इंडिया ने अपने खेल की जरिए ऑस्ट्रेलिया की बदतमीजी, स्लेजिंग, बदजुबानी समेत सभी मुद्दों का जवाब दे दिया।

भारत ने इससे पहले 2003 के एडिलेड टेस्ट में 233 रन का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। ये 32 साल बाद पहली बार है कि जब मेजबानी टीम ऑस्ट्रेलिया को ब्रिस्बेन में टेस्ट हारना पड़ा है। ऋषभ पंत इस सीरीज के हीरो रहे।

ये भी पढ़ें: जाह्नवी की छोटी बहन खुशी कपूर की जल्द होगी बॉलीवुड में एंट्री, पिता ने दिखाई हरी झंडी

उन्होंने नाबाद 89 रन 138 गेंद पर बनाए। जिसमें उन्होंने 9 चौके और एक छक्का लगाया। पंत का स्ट्राइक रेट 64.49 रहा। टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा पर पहला टेस्ट जीता है। इससे पहले टीम इंडिया ने यहां 6 टेस्ट में से 5 हारे थे और एक ड्रॉ हुआ था।

पिछले 32 वर्षों में आस्ट्रेलिया की गाबा मैदान पर यह पहली हार है जब भारत ने यहां अपनी पहली जीत दर्ज की है। इसके साथ गाबा पर ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारक के खिलाफ बादशाहत खत्म हो गई है।

इस टेस्ट सीरीज के दूसरे हीरो ऋषभ पंत के अलावा मोहम्मद सिराज, शुभन गिल, शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा और अश्विन भी रहें। इस दौरान सिराज को नस्लीय दुर्व्यवहार का भी सामना करना पड़ा है। आईसीसी ने जिसको लेकर ऑस्ट्रेलिया से जवाब तलब किए थे। इस बाबत ऑस्ट्रेलिया ने माफी भी मांगी थी।

ये भी पढ़ें: WHO की चेतावनी, गरीब देशों को नहीं मिला वैक्सीन तो विनाश आएगा

तीसरे टेस्ट के दौरान 10 जनवरी को हुए नस्लीय दुर्व्यवहार को लेकर बताया गया था कि सिराज को ‘ब्राउन डॉग’ और ‘बिग मंकी’ कहा गया था जो दोनों नस्लीय टिप्पणी हैं। मैदानी अंपायरों को तुरंत इस मामले की जानकारी दी गई थी। वे बुमराह को भी लगातार अपशब्द कह रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.