बजट सत्र: विमेंस डे पर महिला आरक्षण की मांग, BJP सांसद की ‘पुरुष दिवस’ मनाने का अनुरोध

बजट सत्र: विमेंस डे पर महिला आरक्षण की मांग, BJP सांसद की ‘पुरुष दिवस’ मनाने का अनुरोध

संसद बजट सत्र का आज दूसरा फेज शुरू हो गया है। राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे शुरू हुई। कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने सदन में पट्रोल-डीजल और ईंधन के बढ़ती कीमतों का मुद्दा उठाया। विपक्ष ने इस मुद्दे पर जमकर नारेबाजी की जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कहा, “पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर और 80 रुपये प्रति लीटर है। एलपीजी की कीमतें भी बढ़ गई हैं। एक्साइज ड्यूटी/सेस लगाने से 21 लाख करोड़ की राशि जमा हुई इसके कारण किसानों समेत पूरा देश मुश्किलों का सामना कर रहा है।”

बजट सत्र: विमेंस डे पर महिला आरक्षण की मांग, BJP सांसद की 'पुरुष दिवस' मनाने का अनुरोध

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर चर्चा के लिए खड़गे ने कांग्रेस के तरफ से शून्यकाल निलंबित करने की मांग रखी। इस दौरान जमकर हंगामा हुआ जिसके बाद सदन में प्रश्नकाल बाधित हुआ। इसके बाद सदन की कार्यवाही 11 बजे तक के लिए सभापति वेंकैया नायडू ने स्थगित कर दिया। आपको बता दें कि बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें: पुलिस की संवेदनहीनता के चलते एक पिता अपने बच्चे की लाश बोरी में डाल 3 KM चला

आज 8 मार्च को विश्व महिला दिवस है। इस मौके पर सदन के अध्यक्ष ने कहा, “आज का दिन दुनियाभर में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक योगदान व उपलब्धियों को मनाने और उन्हें सम्मानित करने का दिन है।”

सबसे पहले विश्व महिला दिवस को ध्यान में रखते हुए महिला सांसदों को अपनी बात रखने का मौका दिया गया। इस दौरान अपनी बात रखते हुए कई महिला सांसदों ने संसद में महिला आरक्षण देने की मांग की। वहीं, भाजपा सांसद सोनल मानसिंह ने सदन में ‘अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस’ मनाने की भी मांग रखी।

ये भी पढ़ें: विश्व महिला दिवस: महिलाओं को सिनेमा ने अबला नहीं सबला बनाया

शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, “24 साल पहले, हमने संसद में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव रखा था। आज, 24 साल बाद, हमें संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण देना चाहिए।” गौरतलब है कि राज्यसभा कार्यवाही सुबह 9 से लेकर दोपहर 2 बजे तक चलेगी और लोकसभा की कार्रवाई शाम 4 से लेकर 10 बजे तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.