देशभर में ‘रेल रोको’ आंदोलन शुरू, किसानों ने किया रेलवे ट्रैक पर कब्जा

देशभर में ‘रेल रोको’ आंदोलन शुरू, किसानों ने किया रेलवे ट्रैक पर कब्जा

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अब तीसरे महीने में प्रवेश करने वाला है। इसी बीच किसानों ने गुरुवार को ‘रेल रोको’ का आवाह्न किया है। किसान प्रदर्शन को देखते हुए आज रेलवे प्रशासन ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का इंतेजाम किया है।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम सभी से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के लिए शांति बनाए रखने की अपील करते हैं ताकि यात्रियों को असुविधा न हो।”

वहीं, समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, “मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम जिला प्रशासन के साथ संपर्क करेंगे और नियंत्रण कक्ष बनाएंगे।”

ये भी पढ़ें: चीन ने उइगुर मुसलमानों के बाद अब उत्‍सुल समुदाय का उत्पीड़न शुरू किया

किसानों के रेल रोको अभियान का असर 12 बजे से दिखना शुरू हो गया है। यह शाम चार बजे तक चलेगा। हरियाणा के अंबाला में सैकड़ों की संख्या में किसान रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं, वहीं दिल्ली के आसपास भी उन्होंने ट्रैकों पर कब्जा कर लिया है।

गाजीपुर बॉर्डर के पास मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर भी किसानों का जमावड़ा शुरू हो गया है। बिहार में भी इसका असर दिखना शुरू हो गया है। यहां जन अधिकार पार्टी ने रेल रोकने का काम किया है।

ये भी पढ़ें: उन्नाव में संदिग्ध हालत में मिलीं 3 लड़कियां, 2 की मौत, इलाके में तनाव

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कल कहा था कि कृषि कानून के खिलाफ देशभर में गुरुवार को ट्रेनों के पहिए रोके जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में ‘रेल रोको आंदोलन’ होगा।

देशभर में ‘रेल रोको’ आंदोलन शुरू, किसानों ने किया रेलवे ट्रैक पर कब्जा

उल्लेखनीय है कि इससे पहले किसानों की ओर से देशव्यापी ‘चक्का जाम’ का एलान किया गया था। राकेश टिकैत ने कहा है कि पिछले 8 महीने से केंद्र सरकार तमाम ट्रेनों को चलने की इजाजत ही नहीं दे रही है जबकि कई तरह की दूसरी बंदिशों को हटा दिया गया है। इससे लोगों को बहुत परेशानी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.