ओमिक्रॉन के कारण उत्तर प्रदेश में भी 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू, जानें नए नियम

ओमिक्रॉन के कारण उत्तर प्रदेश में भी 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू, जानें नए नियम

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर पूरे दुनियाभर में दहशत का महौल है। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू करने का एलान दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 25 दिसंबर से प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लालू किया जाएगा। वहीं, शादी- बारात के आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ 200 लोगों की अनुमति होगी।

व्यापारियों को बाजारों में ‘मास्क नहीं, तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों, बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य है। देश के किसी भी राज्य या विदेश से यूपी की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग के निर्देश दिए गए हैं।

सरकारी आदेश के मुताबिक, देश के किसी भी राज्य से अथवा विदेश से उत्तर प्रदेश की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग होगी। बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी। बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग कराई जाएगी। जरूरत पड़ने पर लोगों को क्वारंटीन करने या अस्पतालों में भर्ती कराने का निर्देश जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें: लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट, 2 की मौत 4 घायल, चन्नी ने बताया चुनावी साजिश

इससे पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने नाइट कर्फ्यू करने का एलान किया था। शिवराज सिंह चौहान ने जनता के नाम संबोधन करते हुए कहा कि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यकता पड़ी तो और भी फैसले लिए जाएंगे। यह ध्यान रखें कि स्कूल में बच्चों की 50 फीसदी उपस्थिति ही रहे।

मध्य प्रदेश के मुताबिक, मास्क नहीं पहनने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा। हालांकि, वहां फिलहाल किसी आयोजन पर रोक नहीं लगाई गई है और न ही उसमें लोगों की संख्या सीमित की गई है।

अस्पताल, दवा, लैब, फायर, मीडिया, बस-ट्रेन-हवाई यात्री, माल परिवहन वाहन, फैक्टरी वर्कर को आने-जाने की छूट दी गई है। सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, जिम, कोचिंग, स्विमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम में 18 से अधिक उम्र वालों को टीके के दोनों डोज के बाद प्रवेश की अनुमति होगी।

ये भी पढ़ें: मोदी के भारत में मुस्लिम होना कैसा लगता है? फारूक अब्दुल्ला बोले- भयावह

इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज, होस्टल, मैरिज गार्डन, फैक्ट्री आदि में काम करने वाले सभी स्टाफ वैक्सीनेटेड होना जरूरी है। शादियों वगैरह में संख्या को लेकर अभी नहीं पाबंदी लगाई है। लेकिन भोज आदि रात 11 बजे तक ही हो सकेंगे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.