मोदी के खिलाफ अमेरिका में प्रोटेस्ट, कहा- फासीवाद से भारत को बचाओ!

मोदी के खिलाफ अमेरिका में प्रोटेस्ट, कहा- फासीवाद से भारत को बचाओ!

भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिकी दौरे पर हैं। उन्होंने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। वहीं, दूसरी तरफ उनके विरोध में व्हाइट हाउस के सामने पार्क, लाफायेट स्क्वायर में दर्जनों लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी मोदी के खिलाफ नारे लगा रहे थे और वे अपने साथों में तख्तियां पकड़े हुए, जिस पर लिखा था, “फासीवाद से भारत को बचाओ!” प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार को मानवाधिकारों के उल्लंघन, मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न, नए कृषि कानूनों और कश्मीर में हुई कार्रवाई लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।

जैसा कि मालूम है कि पीएम मोदी अभी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा के साथ चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता यानी क्वाड (QUAD) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका में हैं। चार देशों के क्वाड गठबंधन का उद्देश्य विश्व स्तर पर चीन की बढ़ती सैन्य और आर्थिक शक्ति को रोकना है।

ये भी पढ़ें: तालिबान ने चौराहों पर 4 लोगों की लाशें लटकाईं, जानें क्या है पूरा मामला

वहीं, दूसरी तरफ भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने भी अमेरिका में रह रहे भारतीयों से शुक्रवार को अपील की थी कि वे मोदी के खिलाफ और किसानों के समर्थन में विरोध-प्रदर्शन करें।

उन्होंने कहा कि वे 10 महीने से चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान विरोध प्रदर्शन करें। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी आग्रह किया कि वह मोदी से मुलाकात के दौरान भारतीय किसानों की चिंताओं पर ध्यान दें।

बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने अमेरिका में भारतीयों से समर्थन करने की अपील करते हुए दावा किया कि विवादास्पद नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान 750 से अधिक किसान अपनी जान गंवा चुके हैं, लेकिन केंद्र अभी भी कानूनों पर पुनर्विचार करने को तैयार नहीं है।

एक वीडियो संदेश में टिकैत ने कहा, “हम अमेरिका में रहनेवाले सभी भारतीयों से अपील करते हैं। भारत के प्रधानमंत्री 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के लिए वहां होंगे। अमेरिका में सभी भारतीयों को अपने वाहनों पर ‘किसानों’ का झंडा और ‘नो फार्मर नो फूड’ का बैनर लगाना चाहिए तथा किसानों के समर्थन में अपना विरोध दर्ज कराना चाहिए।”

जानेमाने पत्रकार और जनसत्ता के पूर्व संपादक ने प्रोटेस्ट का वीडियो शेयर कर लिखा है, “क्या हमारे मीडिया ने अपने बंदों का विरोध प्रदर्शन यहाँ दिखाया, जो किसान आंदोलन के समर्थन में अमरीका की सड़कों पर उतरे? इसके लिए तो गेट-क्रैश जैसे दुस्साहस की ज़रूरत भी न थी!”

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में क्या-क्या कहा?

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे थे। उन्होंने कल संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कोरोना महामारी पर भारत का पक्ष रखा। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये सुनिश्चित किया जाना जरूरी है कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आंतकवाद के लिए न हो। साथ ही उन्होंने भारत की आत्मनिर्भरता को लेकर भी बयान दिया।

उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा, “गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व, 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं उस देश का प्रधिनिधित्व कर रहा हूं, जिसे मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है। लोकतंत्र की हज़ारों सालों की महान परंपरा रही है इस 15 अगस्त को भारत ने अपनी आज़ादी के 75वें साल में प्रवेश किया है हमारी विविधता, हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है हमारी विविधता, हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है एक देश जिसमें दर्जनों भाषाएं हैं, सैकड़ों बोलियां हैं, अलग-अलग रहन-सहन, खानपान है ये वाइब्रैंट डेमोक्रेसी का बेहतरीन उदाहरण है।”


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.