सम्मानित हस्तियों को मकान खाली करने का आदेश, कलाकार बोले- हमें सरकार ‘अपमानित’ कर रही

सम्मानित हस्तियों को मकान खाली करने का आदेश, कलाकार बोले- हमें सरकार ‘अपमानित’ कर रही

नई दिल्ली: देश के कई जाने-माने हस्तियों ने सरकार पर आरोप लगाया है कि वह उनका अपमान कर रही है। दरअसल, सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित भारती शिवाजी, पंडित भजन सोपोरी, पंडित बिरजू महाराज, रीता गांगुली सहित कई प्रतिष्ठित कलाकारों को दिल्ली में आवंटित सरकारी मकान खाली करने का नोटिस भेजा है। ऐसे में इन कलाकारों का कहना है कि वे सरकार के इस रवैये से ‘प्रताड़ित’, ‘अपमानित’ और ‘दुखी’ महसूस कर रहे हैं।

पीटीआई समाचार एजेंसी के मुताबिक, इस साल अक्टूबर में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने कलाकारों, नर्तकों और संगीतकारों सहित कुल 27 प्रतिष्ठित कलाकारों को नोटिस जारी किया था। नोटिस में उन्हें दिल्ली में आवंटित सरकारी आवास 31 दिसंबर तक खाली करने को कहा था। उनको सरकार की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि अगर वे आवास खाली नहीं करते हैं तो सार्वजनिक परिसर (अवैध कब्जा धारकों से संपत्ति मुक्त करना) कानून के तहत सारे आवासों को खाली कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पारंपरिक कलाओं का कोई मोल नहीं

आवास खाली करने का नोटिस जिन अन्य कलाकारों को दिया गया है, उनमें जतिन दास, पंडित बिरजू महाराज, पंडित भजन सपोरी, रीता गांगुली और उस्ताद एफ. वसीफुद्दीन डागर शामिल हैं। मोहिनीअट्टम नृत्यांगना भारती शिवाजी ने बताया कि ‘वह सकते में हैं’ और उन्होंने अभी तय नहीं किया है कि क्या करना है। एशियन विलेज में आवंटित आवास में रह रहीं भारती शिवाजी का कहना है, “यह प्रताड़ना है। मेरे पास कोई और जमीन या संस्थान नहीं है, मैं अपना सारा सृजनात्मक काम घर से ही करती हूं। लेकिन ऐसा लगता है कि सत्ता के लिए पारंपरिक कलाओं का कोई मोल नहीं है।”

उन्होंने कहा कि सरकार पारंपरिक कलाओं का संरक्षण करने के लिए कठिन परिश्रम कर रहे कलाकारों को कम-से-कम आवास देने का काम तो कर ही सकती है। अपने वर्तमान आवासीय स्थिति को ‘अवैध’ बताए जाने पर कई कलाकारों ने आपत्ति जताई है। कुचिपुड़ी नर्तक गुरु जयराम राव की पत्नी और कुचिपुड़ी नृत्यांगना वनाश्री राव का कहना है कि इस शब्द से ऐसा लगता है कि उन्होंने मकान पर ‘अवैध’ कब्जा किया हुआ था। मकान वनाश्री के नाम पर आवंटित है।

वनाश्री राव ने बताया कि मकान आवंटित होने के पहले तीन साल के बाद उन्हें वहां रहने की अनुमति दी गई, पर 2014 के बाद से वह सरकारी नियमों के तहत मकान का किराया देती हैं।

अतिक्रमण करने का अपमानजनक आरोप

वनाश्री ने कहा, “2018 में, सरकार ने पिछले चार साल का कुछ 8-9 लाख रुपये का बकाया किराया का नोटिस भेजा था। हम उसका भुगतान भी कर रहे हैं, कभी 60 हजार तो कभी एक लाख रुपये करके, क्योंकि एक साथ इतना पैसा होना संभव नहीं है।” उन्होंने ने आगे कहा, “सबकुछ करने के बावजूद हमारे साथ अतिक्रमण करने वालों की तरह व्यवहार किया जा रहा है। हमने अतिक्रमण नहीं किया है।”

वनाश्री राव के विचारों पर सहमति जताते हुए भारतीय नृत्य इतिहासकार सुनील कोठारी ने कहा, “मैं पद्मश्री और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हूं। मैंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य और अन्य सहयोगी कलाओं पर कई पुस्तकें लिखी हैं और तमाम समितियों का सदस्य रहा हूं और मेरी सरकार बदले में मुझे यह दे रही है।”

कोठारी ने कहा, “88 साल की उम्र में मुझे ‘गेट आउट’ (बाहर निकलो) का नोटिस भेजा रहा है, मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं। मुझे उस जगह से निकाला जा रहा है, जो पिछले 20 साल से मेरा घर है।”

हम कलाकार हैं व्यापारी नहीं

वहीं दूसरी तरफ दुनियाभर में अपने ‘पंखा कलेक्शन’ के लिए मशहूर पेंटर जतिन दास ने कहा कि अपराधी की तरह व्यवहार किए जाने से वह ‘अपमानित’ महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “मैं यह सोचकर शर्मिंदा अनुभव कर रहा हूं कि अपने काम और देश को 16 साल वक्त देने के बाद भी अगर मैंने मकान खाली नहीं किया तो सड़क पर आ जाऊंगा।”

शहर में उनके अपने मकान क्यों नहीं है; जैसे सवाल पर अधिकतर कलाकारों का कहना है कि उन्हें जो पैसे मिलते हैं, वे सृजन के काम में लग जाते हैं। अगले महीने 80 साल के हो रहे जतिन दास ने कहा, “मैं कोई व्यावसायिक कलाकार नहीं हूं। मैं कला के व्यापार में नहीं हूं। मेरी पेंटिग से जो भी कमाई होती है, उसे मैं अपनी अगली पेंटिंग बनाने का सामान जुटाने में लगा देता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.