उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद अब बिहार के कई सेंटर के सामने लगा ‘वैक्सीन उपलब्ध नहीं’ का पोस्टर

उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद अब बिहार के कई सेंटर के सामने लगा ‘वैक्सीन उपलब्ध नहीं’ का पोस्टर

कोरोना के जैसे-जैसे मामले पढ़ रहे हैं वैसे-वैसे देश के अलग-अगल राज्यों के अस्पतालों में वैक्सीन खत्म होने की खबर आ रही है। टीका नहीं लग पाने की वजह से लोग लौटकर वापस जा रहे हैं। बुधवार को खबर आई थी कि महाराष्ट्र के अकेले पुणे में 109 टीकाकरण सेंटर बंद रहे। कल गुरुवार को खबर आई कि उत्तर प्रदेश में वैक्सीन के कारण कई सेंटर बंद रहे।

अब खबर है कि बिहार के कई अस्पतालों और टीकाकरण केंद्र भी कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं। यही कारण हैं कि रोजाना दो लाख के टीकाकरण का लक्ष्य पार नहीं हो पा रहा। वैक्सीन नहीं होने के चलते लोगों को अब टीकाकरण केंद्रों से वापस लौटाया जा रहा है।

कई कोरोना वैक्सीन सेंटर्स के सामने ‘वैक्सीन उपलब्ध नहीं है’ के पोस्टर चिपका किए देखा जा सकता है। दरभंगा में गुरुवार को कोरोना वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया। इसके बाद डीएमसीएच सहित कई केंद्रों पर टीकाकरण का काम रोक दिया गया।

उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद अब बिहार के कई सेंटर के सामने लगा 'वैक्सीन उपलब्ध नहीं' का पोस्टर

ये भी पढ़ें: पिछले महीने के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से मौत, 24 घंटे में 1.31 लाख केस, 780 मौत

इसी तरह समस्तीपुर में कोरोना वैक्सीन का कोटा समाप्त होने से गुरुवार को जिले के अलग-अलग टीकारण केंद्रों से लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा। कई लोग टीका लेने के लिए समय से पहले ही पहुंच गए थे, पर टीका के अभाव कारण वहां कोई नहीं था। सरायरंजन प्रखंड में भी बुधवार शाम को कोरोना का टीका खत्म हो गया था। जिससे सीएचसी एवं गांव में बनाए गए केंद्र मायूस होकर लोगों को लौटना पड़ा।

आज बिहार की राजधानी पटना के गर्दनीबाग अस्पताल में टीकाकरण काम रोक दिया गया। पंजीकरण कराने के बाद टीका लगवाने पहुंचे लोगों को अस्पताल प्रबंधन ने वैक्सीन खत्म हो जाने का हवाला देकर लौटा दिया।

अस्पताल प्रबंधन ने वैक्सीन की अनुपलब्धता वाला पोस्टर भी केंद्र पर चिपका किया है। देशभर में वैक्सीन शॉर्टेज को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी केंद्र पर हमला किया है। कई दूसरे राज्यों केंद्र सरकार पर वैक्सीन उपलब्ध कराने में पक्षपात करने की आरोप लगाया है।

उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद अब बिहार के कई सेंटर के सामने लगा 'वैक्सीन उपलब्ध नहीं' का पोस्टर

महाराष्ट्र जैसे राज्य का कहना है कि जनसंख्या अधिक होने के बावजूद भाजपा शासित राज्य गुजरात और उत्तर के मुकाबले कम वैक्सीन दिए जा रहे हैं जिसके चलते कई वैक्सिनेशन केंद्रों को बंद रखना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: वैक्सीन पर सियासत, महाराष्ट्र के मुकाबले BJP शासित राज्यों को वैक्सीन वितरण अधिक क्यों?

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज ट्वीट कर कहा कि बढ़ते कोरोना संकट में वैक्सीन की कमी एक अतिगंभीर समस्या है, ‘उत्सव’ नहीं अपने देशवासियों को खतरे में डालकर वैक्सीन एक्सपोर्ट क्या सही है। केंद्र सरकार सभी राज्यों को बिना पक्षपात के मदद करे। हम सबको मिलकर इस महामारी को हराना होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक हफ्ते से बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के मुताबिक, यहां गुरुवार को 1,911 नए कोरोना केस दर्ज किए गए। वहीं, अभी यहां एक्टिव मामलों की संख्या 7,504 है।

बिहार में संक्रमण का प्रसार प्रतिदिन 25 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, लेकिन टीकाकरण की रफ्तार घट रही है। बीते 5 अप्रैल को 2 लाख 87 हजार लोगों का टीकाकरण हुआ था। लेकिन 6 अप्रैल को यह घटकर 2 लाख 7 हजार पर आ गया। फिर सात अप्रैल को यह और घटकर आधे की करीब 1,07,841 आ गया। जबकि 8 अप्रैल को यह उससे भी कम 1,07,071 तक पहुंच गया।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.