नीतीश कुमार बने बिहार के 37वें मुख्यमंत्री, जानें किस पार्टी के कोटे में आए कितने मंत्रालय

नीतीश कुमार बने बिहार के 37वें मुख्यमंत्री, जानें किस पार्टी के कोटे में आए कितने मंत्रालय

पटना: नीतीश कुमार एक बार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बन गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में सोमवार को उन्हें राज्यपाल फागू चौहान ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई। नीतीश कुमार ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसी के साथ नीतीश कुमार बिहार के 37वें मुख्यमंत्री बने गए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहें। इस बार तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है।

राज्यपाल ने मंत्रीपरिषद के 14 अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। पिछली सरकार के कई मंत्रियों को इस बार मौका नहीं दिया गया। कई नए लोगों को मंत्रिमंडल में मौका दिया गया है। मंत्रिपरिषद में बीजेपी से 7, जेडीयू से 5, हम और वीआईपी से एक-एक मंत्रियों को जगह दी गई है। शपथ ग्रहण सामारोह के दौरान पिछली विधानसभा के स्पीकर विजय चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली।

नीतीश के बेहद करीबी माने जाने वाले विजय चौधरी के मंत्री बनने के बाद यह साफ हो गया है कि पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव अगले विधानसभा स्पीकर होंगे। पहले जेडीयू कोटे के मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उसके बाद जीतन राम मांझी के बेटे और एमएलसी संतोष कुमार सुमन को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। उनके बाद वीआईपी के नेता मुकेश सहनी ने शपथ ली। हालांकि, सहनी सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़े थे और हार गए थे।

जदयू कोटे से मंत्रियों के नाम

  1. विजय चौधरी- सरायरंजन के विधायक
  2. विजेंद्र यादव- सुपौल के विधायक
  3. मेवालाल चौधरी- तारापुर के विधायक
  4. अशोक चौधरी- एमएलसी
  5. शीला कुमारी- फुलपरास की विधायक

भाजपा कोटे से मंत्रियों के नाम

  1. तारकिशोर प्रसाद- उपमुख्यमंत्री, कटिहार से विधायक
  2. रामप्रीत पासवान- मधुबनी के राजनगर से विधायक
  3. रेणु देवी- उपमुख्यमंत्री, बेतिया से विधायक
  4. अमरेंद्र प्रताप सिंह- आरा से विधायक
  5. जीवेश मिश्रा- दरभंगा के जाले से विधायक
  6. मंगल पांडेय- एमएलसी
  7. रामसूरत राय- मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक

हम कोटे के मंत्री का नाम

  1. संतोष कुमार सुमन

वीआईपी के कोटे के मंत्री का नाम

  1. मुकेश सहनी

243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में एनडीए के खाते में कुल 125 सीटें आई हैं। जबकि महागठबंधन को 110 सीटे मिली है। एनडीए में इस बार बीजेपी को 74 सीटें, जेडीयू को 43, मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी को 4 और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हम को 4 सीटें मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.