पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ को NAB ने किया गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ को NAB ने किया गिरफ्तार

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया है। विपक्ष के वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ को मंगलवार को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया है। आसिफ के खिलाफ एनएबी आय से अधिक संपत्ति रखने को लेकर जांच चल रही है और उसी के तहत उनकी ये गिरफ्तारी हुई है।

ख्वाजा मोहम्मद आसिफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के वरिष्ठ नेताओं में हैं। एनएबी ने उन्हें इस्लामाबाद में पार्टी की बैठक के बाद गिरफ्तार किया। एनएबी ने जारी अपने बयान में कहा, “ख्वाजा आसिफ ने कथित रूप से आय से अधिक संपत्ति बनाई है। उन्होंने संपत्ति बनाने की प्रकृति, साधन और हस्तांतरण को छिपाया।”

एनएबी के हवाले से डॉन अखबार ने लिखा है कि आसिफ को जांच के लिए समन किया गया था। लेकिन वे जरूरी सबूतों को उपलब्ध कराने में नाकाम रहे थे। जब आसिफ ने 1991 में सरकारी पद संभाला था तब उनकी कुल संपत्ति 51 लाख पाकिस्तानी रुपये थी पर साल 2018 में यह बढ़कर 22 करोड़ पाकिस्तानी रुपये हो गए। स्थानीय मीडिया ने एनएबी के हवाले से कहा है कि आसिफ की आय के ज्ञात स्रोतों के साथ बढ़ी हुई संपत्ति न्यायोचित नहीं है।

ये भी पढ़ें: गुलजार ने कहा- अब अभिव्यक्ति आजाद नहीं, कला पर हावी हो गया है भय

जांच एजेंसी ने कहा, “यूएई में आसिफ ने एक कंपनी के लिए काम करके इतनी बड़ी धनराशि अर्जित करने का दावा किया था। हालांकि, जांच से पता चला कि वे उस समय पाकिस्तान में थे और उन्होंने अपने रोजगार के सिलसिले में जो दस्तावेज उपलब्ध कराए थे वे आय के फर्जी स्रोतों का सबूत हैं।”

आसिफ की पार्टी पीएमएल-एन के सुप्रीमो नवाज शरीफ ने उनकी गिरफ्तारी की कड़ी शब्दों में आलोचना की है। नवाज शरीफ ने ट्विटर पर लिखा, “आसिफ की गिरफ्तारी चयनकर्ताओं और चयनित साठगांठ के बीच एक बेहद निंदनीय घटना है। इस तरह की घिनौनी कार्रवाई से सरकार की घबराहट का अंदाजा लगाया जा सकता है, लेकिन वे अपने अंत को करीब ला रहे हैं।”

उल्लेखनीय है कि नवाज शरीफ के खिलाफ भी भ्रष्टाचार जांच चल रही है। अदालत ने हाल ही में उन्हें भगोड़ा घोषित किया है। आसिफ का नाम भी पीएमएल-एन के उन नेताओं में शामिल है जिन्हें प्रधानमंत्री इमरान खान का कड़ा आलोचक माना जाता है। उन्हें भी नवाज शरीफ की तरह भ्रष्टाचार जैसे कई आरोपों का सामना है।

ये भी पढ़ें: RJD का दावा- JDU के 17 विधायक हमारे संपर्क में, जल्द होंगे पार्टी में शामिल

पूर्व विदेश मंत्री आसिफ की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब विपक्ष इमरान खान के चुनावी धोखाधड़ी और राजनीतिक मामलों में सैन्य हस्तक्षेप के आरोपों को लेकर इस्तीफे की मांग कर रहा है। प्रधानमंत्री इमरान पर विपक्ष ने देश की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में विफल रहने का भी आरोप लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.