NDA बैठक के बीच इन नेताओं के जरिए तेजस्वी के लिए ‘जुगाड़’ बिठा रहा महागठबंधन

NDA बैठक के बीच इन नेताओं के जरिए तेजस्वी के लिए ‘जुगाड़’ बिठा रहा महागठबंधन

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया है। आज इसी के तहत नीतीश कुमार के आवास पर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक होनी है। पहले एनडीए दल की बैठक होगी उसके बाद भाजपा विधायकों की अपनी बैठक होगी। बताया जा रहा है कि पर्यवेक्षक के तौर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एनडीए विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे।

एक तरफ जहां एनडीए नीतीश कुमार की अगुवाई में सरकार बनाने की तरफ आगे बढ़ रहा है, वहीं महागठबंधन भी सरकार बनाने की दूरगामी रणनीति बना रहा है। बताया जा रहा है कि जोड़-तोड़ की कोशिश के बीच उप-मुख्‍यमंत्री की कुर्सी का भी ऑफर खुल गया है। महागठबंधन के प्रमुख घटक राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्‍वी यादव ने इसके लिए अपने कुछ प्रमुख सिपहसालारों को लगाया है।

हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (हम) के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी हाल ही में जोड़-तोड़ की कोशिशों का खुलासा कर चुके हैं। हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि वो ऐसा एनडीए खेमे पर दबाव बनाने के लिए कर रहे हैं। आरजेडी विधायक दल की बैठक में दो दिन पहले तेजस्वी यादव ने कहा था कि एनडीए सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। अन्‍य महागठबंधन नेताओं का भी मानना है कि कुछ दिनों बाद महागठबंधन की ही सरकार बनेगी। गुप्‍त मुहिम इसके लिए शुरू हो चुकी है।

खबर गरम है कि बाहुबली अनंत सिंह और रीतलाल यादव को आरजेडी की तरफ से महागठबंधन की सरकार के लिए ‘जुगाड़’ बिठाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस काम में विधान पार्षद सुनील सिंह और राज्यसभा सांसद अमरेंद्र धारी सिंह को भी लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरजेडी के राज्‍यसभा सांसद मनोज झा को भी उनके सहयोग के लिए लगाया गया है।

हालांकि, जोड़-तोड़ की कोशिशों से आरजेडी के नेता इनकार कर रहे हैं। सासंद अमरेंद्र धारी सिंह का कहना है कि वे जनादेश का सम्मान करते हैं। दूसरी तरफ मनोज झा ने भी ऐसी बातों इनकार किया है। पर वो ये जरूर कह रहे हैं कि नीतीश कुमार भाजपा के साथ सरकार बना भी लें तो कमजोर सरकार अधिक दिनों तक नहीं चल पाएगी।

भले राजद की तरफ तोड़-जोड़ की कोशिशों से इनकार कर रही हो पर ‘हम’ प्रमुख जीतन राम मांझी का स्‍पष्‍ट कह रहे है कि महागठबंधन की तरफ से उन्हें बुलावा आ रहा है पर वे मरते दम तक नीतीश कुमार के साथ ही रहेंगे। ‘हम’ के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने शुक्रवार को कहा कि मांझी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़कर जीत दर्ज की है, इसलिए उनके साथ रहेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, खबर आ रही है कि महागठबंधन की सरकार बनाने की गुप्त मुहिम में ‘हम’ सुप्रीमो जीतनराम मांझी और विकासशील इनसान पार्टी के अध्‍यक्ष मुकेश सहनी को अपने पाले में करने की कोशिशें की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि दोनों दलों के प्रमुखों को उप-मुख्‍यमंत्री और दूसरे बड़े पदों का ऑफर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.