नहीं रहे जाने-माने दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी

नहीं रहे जाने-माने दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित फिल्म अभिनेता सौमित्र चटर्जी

कोलकाता: मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी का कोलकाता में 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने 12:15 मिनट पर अंतिम सांस ली। इससे पहले खबर आई थी कि उनकी हालात नजुक बनी हुई है। सौमित्र चटर्जी का पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 1935 में जन्म हुआ था।

दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित सौमित्र चटर्जी कोरोना संक्रमित होने के बाद 6 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराए गए थे। उन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म से अपने कैरियर की शुरुआत थी। हालांकि, बाद में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी।

सौमित्र चटर्जी की निधन पर बॉलीवुड अभिनेता मनोज वाजपेयी ने ट्वीट किया है, “काफी बड़ा नुकसान। भारतीय सिनेमा के लिए आपके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा और आने वाले लोगों को प्रेरित करेगा।”

सत्यजीत रे की फिल्म में चटर्जी के ‘अपू’ के किरदार को याद करते हुए झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि व्यक्त की है।

सौमित्र चटर्जी ने ऑस्कर विजेता फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे के साथ कुल 14 फिल्में की थी। उन्होंने सत्यजीत रे की ‘अपूर संसार’ से अपने कैरियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने सत्यजीत रे की फिल्म ‘अभिजन’, ‘चारुलता’, ‘घरे बाहिरे’ जैसी फिल्मों में काम किया।

सौमित्र चटर्जी को साल 2012 में भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी सम्मानित किया गया जिसमें एक बार अभिनेता के लिए और दूसरी बार बंगाली थियेटर के लिए। उन्हें 1998 में साहित्य अकादमी अवार्ड से भी सम्मानित किया गया और 2004 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.