दो दिन पहले ही लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

दो दिन पहले ही लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को दो दिन पहले अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं राज्य सभा की भी कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले 11 बजे लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन कुछ ही देर में लोकसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

इसी दौरान विपक्षी सांसदों द्वारा कल के हंगामे के बारे में बोलते हुए राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू सदन में भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि कल इस सदन की सारी पवित्रता तबाह हो गई जब कुछ सदस्य मेजों पर बैठे और कुछ मेजों पर चढ़ गए।

राज्यसभा सभापति ने कहा, “मैं इस बात से बेहद दु:खी हूं कि कुछ सदस्यों ने मॉनसून सेशन में बुरी तरह उपद्रव किया है। आपकी ओर से किसी भी मसले पर बहस की जा सकती है और राय अलग-अलग हो सकती है, लेकिन जिस तरह से उपद्रव किया गया था, वह दुख पहुंचाने वाला है।”

हालांकि, वेंकैया नायडू की इस टिप्पणी के दौरान भी सदन में लगातार हंगामा जारी रहा। इस पर उप-राष्ट्रपति ने कहा कि चेयर से कुछ कहा जा रहा है तो फिर सुन लीजिए।

बताया जा रहा है कि कल के हंगामे को लेकर वेंकैया नायड विपक्षी सांसदों के खिलाफ एक्शन ले सकते हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सदन के नेता पीयूष गोयल और अन्य भाजपा सांसदों ने आज सुबह नायडू से मुलाकात की है।

उल्लेखनीय है कि कृषि कानूनों का विरोध कर रहे कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल और आम आदमी पार्टी के सांसदों ने मंगलवार को राज्यसभा में महासचिव की मेज पर चढ़ गए और जोरदार नारेबाजी की। इतना ही नहीं, राज्यसभा की मेज पर चढ़कर कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने आसन की ओर रूल बूक भी फेंकी।

दो दिन पहले ही लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

दरअसल, राज्यसभा में विपक्ष की मांग पर किसानों के मुद्दों पर चर्चा होने वाली थी, पर ऐसा नहीं हो सका। राज्यसभा में चर्चा के बदले सिर्फ और सिर्फ हंगामा देखने को मिला। कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा डेस्क पर चढ़कर नारेबाजी करने लगे।

इतना ही नहीं, काला कानून वापस लो का नारा लगाते हुए बाजवा ने आसन की ओर रूल बुक भी फेंक दी। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दूसरी तरफ भाजपा नेता इस वीडियो के जरिए कांग्रेस पर निशाना साध रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे विपक्षी दलों के नेता नारेबाजी कर रहे हैं और डेस्क पर चढ़कर बाजवा आसन की ओर रूल बुक फेंक रहे हैं।

राज्यसभा में आज अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ पेश किया जाएगा। यह विधेयक मंगलवार को लोकसभा में विपक्ष की रजामंदी से पास हो चुका है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.