जो बाइडेन विजेता घोषित, 20 जनवरी को बतौर राष्ट्रपति लेंगे शपथ

जो बाइडेन विजेता घोषित, 20 जनवरी को बतौर राष्ट्रपति लेंगे शपथ

वॉशिंगटन: जो बाइडन अमरीका के अगले राष्ट्रपति होंगे। जो बाइडेन ने अहम माने जा रहे पेंसिल्वेनिया राज्य में बड़ी जीत हासिल कर ली है जिसके बाद व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट के आंकड़े को उन्होंने पार कर लिया है। 77 वर्षीय पूर्व उप-राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।

3 नवंबर को हुए चुनाव में अमेरिका के बड़े मीडिया आउटलेट्स ने बाइडेन को विजेता बताया है। भारतीय मूल की कमला हैरिस इसके साथ ही उप-राष्ट्रपति होंगी। हालांकि, ट्रंप ने एक बार फिर से खुद को चुनाव का विजेता बताया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि बाइडेन खुद को गलत तरीके से विजेता दिखा रहे हैं।

असोसिएटेड प्रेस के अलावा सीएनएन और एनबीसी न्यूज ने बराक ओबामा के कार्यकाल में उप-राष्ट्रपति रहे बाइडेन को विजेता होने की खबर दी है। खबरों के मुताबिक, पेन्सिलवेनिया में बाइडेन ने जीत से 20 इलेक्टोरल वोट्स हासिल किए हैं, जिससे उन्होंने बहुमत के लिए जरूरी 270 के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है। बाइडेन और कमला 20 जनवरी को बतौर राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

बाइडेन ने चुनाव में जीत हासिल करने के बाद लोगों को शुक्रिया कहते हुए ट्वीट किया, ”अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारे सामने कठिन चुनौती है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति रहूंगा, भले ही आपने मेरे लिए वोट किया या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है मैं उसे बनाए रखूंगा।”

वहीं कमला हैरिस ने ट्वीट किया, “मेरे और जो बाइडन के लिए ये चुनाव बेहद महत्वपूर्ण था। ये अमेरिका की आत्मा के बारे में और हमारे लड़ने की इच्छाशक्ति के बारे में था। हमें आगे बहुत काम करना है. चलिए शुरू करते हैं।”

1990 के बाद इसके साथ ही ट्रंप सिर्फ एक कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति रहने वाले पहले राष्ट्रपति बन गए हैं। 1992 में जॉर्ज एच. डब्ल्यू, बुश के बाद डोनाल्ड ट्रंप पहले राष्ट्रपति हैं जो लगातार दूसरी बार जीत नहीं दर्ज कर पाए हैं। ट्रंप ने अमेरिकी चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.