बाइडेन ने ली 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति

बाइडेन ने ली 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ, कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उप-राष्ट्रपति

जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। साथ ही कमला हैरिस ने उप-राष्ट्रपति पद की शपथ ली। सबसे पहले राष्ट्रगान हुआ उसके बाद पद को गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस बार मशहूर सिंगर लेडी गागा ने नेशनल एंथम गाया। सुप्रीम कोर्ट की जज ने सबसे पहले कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई।

इसके बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस और सिंगर जेनिफर लोपेज ने देश के नाम एक गाना प्रस्तुत किया। इसके बाद बाइडेन ने शपथ लिया। शपथ के बाद देश को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा है कि यह अमेरिका का दिन है, यह लोकतंत्र का दिन है, यह इतिहास और उम्मीदों का दिन है।

उन्होंने कहा, “अमेरिका की कई बार परीक्षाएं हुई हैं और वह चुनौतियों से उभरा है। आज हम एक उम्मीदवार की जीत का जश्न नहीं बना रहे बल्कि लोकतंत्र के लिए जश्न मना रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों का शुक्रिया अदा करता हूं कि सहनशीलता ही हमारे संविधान की बुनियाद और ताकत है। मैं हर देशप्रेमी का शुक्रिया अदा करता हूं। हम लोग एक पूर्ण संघ हैं, अमेरिका एक महान देश है, हम अच्छे लोग हैं। शांति और युद्ध एक दूसरे से बहुत दूर हैं। हमें बहुत कुछ करना है, बहुत सारी चीजें दुरुस्त करनी है। बहुत सारी चीजों को वापस लाना है। नई चीजें करनी हैं।”

शपथ से पहले अमेरिका के 8 साल तक राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने जो बाइडेन को ट्वीट कर बधाई दी। शपथग्रहण सामारोह के दौरान संसद की स्पीकर नैन्सी पेलोसी, रिपब्लिकन लीडर केविन मैक्कार्थी के अलावा कई नेता भी शामिल हुए।

हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप ने सामारोह में शिरकत नहीं की। उन्होंने 8 जनवरी को ही कहा था कि वो बाइडेन के शपथ सामारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिन एक आखिरी बार जॉइंट बेस ऐंड्रूज से देश को संबोधित किया। उन्होंने जाते-जाते माहौल को और रोचक बना दिया। दरअसल, उन्होंने अपने स्टाफ के लिखे भाषण का इस्तेमाल नहीं किया।

उनका भाषण इसलिए भी खास था क्योंकि उन्होंने जाते-जाते चीन पर भी तंज कसा और आने वाले प्रशासन को नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन का नाम लिए बिना शुभकामनाएं दीं जिससे उनकी टीस साफ झलकती दिखी। इतना ही नहीं ट्रंप ने अपने भाषण के आखिर में अपने समर्थकों से यह कहा, “We will be back in some form” यानी हम वापस आएंगे किसी रूप में।

बता दें कि शपथग्रहण से थोड़ी देर पहले अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में बम मिलने की सूचना मिली थी। हालांकि, बाद में बताया गया कि कोर्ट को चेकिंग के बाद सुरक्षित पाया गया। 6 जनवरी को कैपिटल के बाहर हुई हिंसा के बाद से प्रशासन ज्यादा चौकन्ना है।

अमेरिका के डेलावेयर से बाइडेन 1973 में सबसे युवा सीनेटर के तौर पर निर्वाचित हुए थे। बाइडेन सार्वजनिक जीवन में करीब पांच दशक बिता चुके हैं। वहीं, 56 वर्षीय कमला हैरिस देश की पहली महिला उप-राष्ट्रपति है। वह पहली भारतवंशी हैं, जो अमेरिका के दूसरे सबसे ताकतवर पद के लिए चुनी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.