जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा, पराग अग्रवाल होंगे ट्विटर के नए CEO, जानें वजह

जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा, पराग अग्रवाल होंगे ट्विटर के नए CEO, जानें वजह

ट्विटर के बॉस जैक डोर्सी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने ट्विटर हैंडल पर उन्होंने अपना इस्तीफा पोस्ट किया है। अब उनकी जगह CEO पद की जिम्मेदारी भारत के पराग अग्रवाल लेंगे। पराग आईआईटी बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं।

जैक डोर्सी ने इस्तीफा शेयर करते हुए लिखा है कि लगभग 16 साल कंपनी में अलग-अलग जिम्मेदारी संभालने के बाद अब आखिरकार इसे छोड़ने का फैसला उन्होंने किया है। इसे छोड़ने के पीछे उन्होंने तीन कारण बताए हैं।

डोर्सी ने इस्तीफा पत्र में लिखा है, ”करीब 16 साल तक कंपनी में सह संस्थापक, सीईओ, चेयरमैन, कार्यकारी चेयरमैन, अंतरिम सीईओ, सीईओ आदि की भूमिकाएं निभाने के बाद मैंने तय किया है कि ये मेरे जाने का समय है, पर क्यों?”

उन्होंने आगे लिखा है, ”पहली ये कि पराग अग्रवाल अब सीईओ बन रहे हैं। हमारी कंपनी के बोर्ड ने सारे विकल्प खंगालने के बाद सर्वसम्मति से इसके लिए पराग को चुना है। वो कंपनी और इसकी जरूरतों को काफी गहराई से समझते हैं, इसलिए वो काफी समय से मेरी भी पसंद रहे हैं।”

डोर्सी ने लिखा है, “कंपनी के हर अहम फैसले के पीछे पराग रहे हैं। वो काफी उत्सुक, खोजबीन करने वाले, तार्किक, रचनात्मक, महत्वाकांक्षी, जागरूक और विनम्र हैं। वो दिल और आत्मा से टीम का नेतृत्व करते हैं। वो ऐसे हैं कि मैं उनसे रोज कुछ सीखता हूं। सीईओ के रूप में मेरा उन पर बहुत भरोसा है।”

डोर्सी के मुताबिक, उनके इस्तीफा देने की दूसरी वजह ये है कि ब्रेट टेलर कंपनी के बोर्ड के चेयरमैन बनने को तैयार हुए हैं। उन्होंने लिखा,” जब मैं सीईओ बना तो उन्हें बोर्ड को ज्वाइन करने को कहा था और वो हर लिहाज से शानदार हैं। मुझे उनके नेतृत्व को लेकर काफ़ी भरोसा है। आपको नहीं पता कि उन्हें ये काम देने से मुझे कितनी खुशी हुई है।”

उन्होंने आगे लिखा है, “तीसरी वजह आप सब हैं। इस टीम से हमारे बहुत से ख़्वाब हैं और इसकी क्षमता को लेकर काफी भरोसा है।” हालांकि, उन्होंने कहा कि अब वो कंपनी के बोर्ड में अपने कार्यकाल तक काम करेंगे ताकि पराग और ब्रेट की मदद हो सके। उसके बाद वो बोर्ड भी छोड़ देंगे। उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि मैं पराग को टीम को लीड करने का मौका दूं।”

ये भी पढ़ें: शरजील ने न किसी को हथियार उठाने को कहा और न हिंसा भड़काई: कोर्ट

पराग अग्रवाल ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा है, “जैक और हमारी पूरी टीम के दिल से आभारऔर भविष्य के लिए बहुत उत्साह। यहां वह पत्र है जो मैंने कंपनी को भेजा था। आपके विश्वास और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद।”

उन्होंने आगे लिखा है, ”मैं इस कंपनी से 10 साल पहले तब जुड़ा था, जब इसमें एक हज़ार से कुछ कम कर्मचारी थे। भले ही ये एक दशक पहले की बात है पर मेरे लिए ये कल जैसा ही है। मैंने इस दौरान कई उतार-चढ़ाव, चुनौतियां, जीत और गलतियां देखीं। लेकिन तब भी और अब भी मैं ट्विटर का गजब का प्रभाव और इसकी लगातार हो रही प्रगति देखता हूं।”

पराग ने लिखा, ”हमने अपने उद्देश्यों को पाने के लिए अपनी रणनीति को हाल ही में अपडेट किया है। लेकिन, हमारे सामने चुनौती है कि उसे कैसे लागू करें और नतीजे हासिल करें ताकि ट्विटर को अपने उपभोक्ताओं, शेयरधारकों और आप सभी के लिए सबसे बेहतर बनाया जा सके।”

ट्विटर के नए CEO ने लिखा है, ”दुनिया हमें इस समय देख रही है बल्कि पहले से भी कहीं ज़्यादा। कई लोगों के अलग-अलग नज़रिए और विचार होंगे क्योंकि वो ट्विटर और हमारे भविष्य की फिक्र करते हैं और इससे पता चलता है कि हम जो काम कर रहे हैं वो मायने रखता है। आओ, दुनिया को ट्विटर की पूरी क्षमता दिखाएं!”

पराग अग्रवाल के ट्विटर का CEO बनने के बाद उनका भी नाम भारतीय इंजीनियरों में शामिल हो गया है जो टेक जायंट में लीडर के पॉजिशन पर हैं। गूगल के CEO सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला के बाद अब पराग अग्रवाल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.