नरेंद्र मोदी के तरफ से इमरान खान को खत लिखे जाने के बाद भारत-पाक के बीच क्रिकेट सीरीज की सुगबुगाहट

नरेंद्र मोदी के तरफ से इमरान खान को खत लिखे जाने के बाद भारत-पाक के बीच क्रिकेट सीरीज की सुगबुगाहट

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को खत लिखा है। पाकिस्तान दिवस की मुबारकबाद देते हुए मोदी ने कहा है कि एक पड़ोसी देश के तौर पर भारत पाकिस्तान के लोगों के साथ खुशगवार रिश्ते चाहता है। उन्होंने लिखा है कि ऐसा संभव बनाने के लिए आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त और विश्वास और भरोसे से भरे माहौल की जरूरत है।

इसी बीच खबर है कि भारत और पाकिस्तान के बीच जल्द क्रिकेट मैच शुरू हो सकते हैं। दरअसल, पाकिस्तान का अखबार डेली जंग ने लिखा है कि पाकिस्तान और भारत के बीच ‘शांति प्रयास’ के बीच, दोनों देशों में क्रिकेट श्रृंखला के फिर से शुरू होने की उम्मीद है। एक छोटी श्रृंखला खेले जाने के संकेत हैं, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष एहसान मानी का कहना बै कि सीरिज के लिए किसी से कोई संपर्क नहीं हुआ है।

अखबार ने सवाल उठाया है कि पाकिस्तान और भारत के बीच शांति प्रयासों के बीच क्या इस साल दोनों देशों के बीच टी 20 सीरिज हो सकती है? क्या दोनों देश ‘क्रिकेट डिप्लोमेसी’ के जरिए शांति के लिए व्यापक रोडमैप तैयार करना चाहते हैं?

ये भी पढ़ें: कोरोना फिर हुआ बेकाबू, पिछले 24 घंटे में सामने आए 53 हजार से अधिक मामले

क्रिकेट डिप्लोमेसी के सवाल पर पीसीबी के एक अधिकारी का कहना है कि हालांकि, क्रिकेट खेले जाने को लेकर भारत से सीधे तौर किसी तरह की बात नहीं हुई है लेकिन इशारे मिल रहे हैं, और कहा गया है- “तैयार रहें।”

अखबार ने आगे लिखा है कि दूसरी तरफ जब पीसीबी के चेयरमैन एहसान मानी से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा कि किसी ने भी पाक-भारत सीरिज के लिए उनसे संपर्क नहीं किया है और न वो इस बारे में भारतीय बोर्ड के साथ बातचीत में शरीक हैं।

मोदी के तरफ से इमरान खान को खत लिखे जाने के बाद भारत-पाक के बीच क्रिकेट सीरीज की सुगबुगाहट

जैसाकि मालूम है कि दोनों देशों के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय श्रृंखला 2012-13 में खेला गया था। वह मैच भारत में आयोजित की गई थी। उल्लेखनीय है कि भारत में इसी साल टी 20 विश्व कप अक्टूबर में निर्धारित है।

ये भी पढ़ें: BJP विधायक का बयान, केरल की साक्षरता है राज्य में भाजपा की राह में रोड़ा

डेली जंग ने लिखा है इस संदर्भ में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईसीसी को पत्र लिखकर आश्वासत किया है कि अक्टूबर-नवंबर में पाकिस्तान से आने वाले क्रिकेट प्रशंसकों, मीडिया कर्मियों और टीम और उससे संबंधित मैनेजमेंट को हर तरह की सहुलियत की वीजा जारी किया जाएगा।

रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की चिंताओं पर 31 मार्च और 1 अप्रैल को आईसीसी कार्यकारी बोर्ड की बैठक की जाएगी और इस चर्चा होगी।

दूसरी ओर, पीसीबी के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान की टीम इस साल बहुत व्यस्त है, लेकिन अगर पाक-भारत सरकारों के बीच क्रिकेट सीरिज खेलने को लेकर बात बनती है तो तीन टी 20 मैचों के लिए छह दिन की विंडो निकाली जा सकती है।

प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानियां, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक (@thenewsbatao) और ट्विटर (@news_batao) हैंडल से जुड़ें। रेड आईडी पर क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.