गुलाब चक्रवात आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराया, अगले 3 घंटे बेहद अहम

गुलाब चक्रवात आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराया, अगले 3 घंटे बेहद अहम

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे दी है। इस बात की जानकारी मौसम विभाग के कार्यालय ने रविवार शाम को दी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि चक्रवात अगले तीन घंटों में आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच तटों से गुजरेगा।

खबरों के मुताबिक, तट से टकराने के दौरान चक्रवात की हवा की गति लगभग 90 किलोमीटर प्रति घंटे रही। आईएमडी ने ट्वीट कर कहा, “बादल तटीय क्षेत्रों तक पहुंच गए हैं और इस प्रकार उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के दक्षिण तटीय ओडिशा में चक्रवात की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह चक्रवाती तूफान अगले तीन घंटों के दौरान कलिंगपट्टनम के उत्तर में लगभग 25 किमी की दूरी पर कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के तटों को पार करेगा।”

चक्रवात गुलाब का उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण तटीय ओडिशा में लैंडफॉल शुरू हो गया है। चक्रवात के प्रभाव से के दक्षिण एवं तटीय क्षेत्रों में रविवार से बारिश शुरू हो गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात अगले तीन घंटों में आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच तटों को पार करेगा।

आईएमडी ने बताया कि यह तूफान गोपालपुर से करीब 125 किलोमीटर दक्षिणपूर्व और कलिंगपत्तनम से 160 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। तूफान समुद्र में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

गुलाब चक्रवात आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों से टकराया, अगले 3 घंटे बेहद अहम

विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ (बहुत अधिक वर्षा का संदेश) जारी करते हुए कहा, “आज रात इसके पश्चिम की ओर बढ़ने तथा उत्तरी आंध्र प्रदेश एवं दक्षिण ओड़िशा तट को पार करने की संभावना है। इस दौरान 75-85 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक तूफान चल सकता है। रविवार देर शाम यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।”


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.