कृषि कानून की प्रतियां जलाकर किसानों ने मनाया ‘होलिका दहन’, देखें वीडियो

कृषि कानून की प्रतियां जलाकर किसानों ने मनाया ‘होलिका दहन’, देखें वीडियो

किसानों का आंदोलन चार महीने से जारी है। किसानों ने आज रविवार देर शाम केंद्र के तीन कृषि कानूनों की प्रतियां जलाकर ‘होलिका दहन’ मनाया। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले किसानों ने‘होलिका दहन’ किया और केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं।

होलिका दहन के मौके पर गाजीपुर बॉर्डर पर भी आंदोलन कर रहे किसानों ने नए कृषि कानून की प्रतियां जलाईं। इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, “हम एमएसपी की बात कर रहे हैं। हम पूरे देश में जाकर किसानों को संगठित कर रहे हैं। आंदोलन जारी रहेगा।”

एक बयान में किसान मोर्चा कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों ने सीमाओं पर होली मनाई और यह सुनिश्चित किया कि उनका आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक कि कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया जाता।

ये भी पढ़ें: म्यांमार में ‘ऑर्म्ड फोर्सेज डे’ के मौके पर खूनी संघर्ष, बच्चों समेत 114 लोगों की मौत

इतना ही नहीं किसानों के संगठन ने बताया कि 5 अप्रैल को ‘एफसीआई बचाओ दिवस’ मनाया जाएगा। उस दिन देशभर में सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के कार्यालयों का घेराव किया जाएगा।

संगठन ने बयान में आगे कहा, “सरकार ने अप्रत्यक्ष रूप से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) को समाप्त करने के लिए कई प्रयास किए हैं। पिछले कुछ वर्षों में एफसीआई का बजट भी घटा है। हाल ही में, एफसीआई ने फसलों की खरीद के नियमों में भी बदलाव किया है।’’

ये भी पढ़ें: अमित शाह और शरद पवार के बीच गुप्त मीटिंग, बिजनेसमैन के फार्म हाउस पर हुई बैठक

हरियाणा विधानसभा में संयुक्त किसान मोर्चा ने सार्वजनिक संपत्ति क्षतिपूर्ति वसूली विधेयक-2021 को पारित किए जाने की भी निंदा की। संगठन ने कहा कि इसका उद्देश्य आंदोलनों को दबाना है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.