पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी-दामाद की 35.48 करोड़ की संपत्ति ED ने की कुर्क

पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी-दामाद की 35.48 करोड़ की संपत्ति ED ने की कुर्क

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी और दामाद के स्वामित्व वाली 35.48 करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुर्क की है।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने ईडी के एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट की है कि वित्तीय जांच एजेंसी ने शिंदे की बेटी प्रीति श्रॉफ और दामाद राज श्रॉफ की संपत्तियों को बैंक फ्रॉड केस (मैक स्टार मामला) में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कुर्क कर दिया है।

प्रीति और राज क्रमश: जिंदल कंबाइन्स प्राइवेट लिमिटेड और ऑरलैंडो ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं। बहरहाल, बैंक फ्रॉड केस में एचडीआईएल सहित कई कंपनियों के प्रमोटर राकेश वधावन और सारंग वधावन शामिल हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मैक स्टार मामले में अपनी जांच के सिलसिले में ये कार्रवाई की है।

ये भी पढ़ें: भारतीय सेना में भर्ती घोटाला, CBI को लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के अधिकारियों पर भी शक

अधिकारी ने बताया कि जिन संपत्तियों की कुर्की की गई है वे दो वाणिज्यिक संपत्तियों के रूप में हैं। मुंबई के अंधेरी ईस्ट में कैलेडोनिया इमारत में 10,550 वर्ग फुट क्षेत्र की दो कर्मशियल प्रॉपर्टीज हैं।

उन्होंने कहा कि ईडी की जांच में पता चला है कि 2014 में वधावन बुधंओं ने अंधेरी ईस्ट की कैलेडोनिया बिल्डिंग में स्थित मैक स्टार की एक कर्मशियल प्रॉपर्टी को अवैध रूप से और धोखे से केवल 9.39 करोड़ रुपये में जिंदल कंबाइन्स प्राइवेट लिमिटेड में स्थानांतरित कर दिया, जबकि उस समय इसकी मार्केट वैल्यू 15.64 करोड़ रुपये थी।

पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी-दामाद की 35.48 करोड़ की संपत्ति ED ने की कुर्क

साल 2016 में इसी तरह दूसरी कर्मशियल प्रॉपर्टी को 18 करोड़ रुपये के अनुबंध मूल्य पर ऑरलैंडो ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड में स्थानांतरित कर दिया, जबकि उस समय उसकी मार्केट वैल्यू 19.84 करोड़ रुपये थी।

ये भी पढ़ें: शाहनवाज हुसैन ने लिया वसीम रिजवी को आड़े हाथ, कहा- निंदनीय है याचिका

अधिकारी ने बताया, “हालांकि, उन्होंने दूसरी संपत्ति के लिए अब तक केवल 10 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इन दोनों कंपनियों को इन संपत्तियों के लिए क्रमश: 1.76 करोड़ रुपये और प्रति वर्ष 1.39 करोड़ रुपये का किराया मिल रहा है।” आईएएनएस का कहना है कि उनकी तरफ से मामले पर प्रतिक्रिया जानने के लिए राज श्रॉफ से संपर्क करने की कोशिश की, पर स्टोरी लिखे जाने तक कई बार किए गए कॉल और संदेश का कोई जवाब नहीं मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.