सैय्यद इब्राहीम रईसी होंगे ईरान के अगले राष्ट्रपति, जीत के बाद रूहानी से मुलाकात

सैय्यद इब्राहीम रईसी होंगे ईरान के अगले राष्ट्रपति, जीत के बाद रूहानी से मुलाकात

सैय्यद इब्राहीम रईसी ईरान के अगले राष्ट्रपति होंगे। सबसे अधिक वोट हासिल करने वाले इब्राहीम से मौजूदा ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मुलाकात कर जीत की मुबारकबाद दी है। तसनीम न्यूज एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रपति रूहानी ने न्यायपालिका मुख्यालय पहुंचकर इब्राहीम रईसी से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी। इब्राहीम ईरान के 13वें राष्ट्रपति होंगे।

खबरों के मुताबिक, दोनों नेताओं ने मिलकर चुनाव में जनता की भारी भागीदारी और देश की व्यवस्था पर उसके प्रभाव जैसे विषयों के बारे में विचार-विमर्श किया। जैसा कि मालूम है कि ईरान में शुक्रवार 18 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले गए थे। इस बार राष्ट्रपति पद की रेस में कुल चार उम्मीदवार थे।

ये भी पढ़ें: मॉकड्रिल मामले में राज्य की योगी सरकार ने पारस अस्पताल को दिया क्लीन चिट

चुनाव आयोग के अध्यक्ष जमाल ओर्फ ने बताया, “इब्रामीह रईसी को अब तक 1.78 करोड़ से अधिक वोट मिल चुके हैं। मोहसिन रेजाई को 33 लाख वोट मिले हैं और अब्दुलनासिर हिम्मती को 24 लाख वोट मिले हैं।”

सैय्यद इब्राहीम रईसी होंगे ईरान के अगले राष्ट्रपति, जीत के बाद रूहानी से मुलाकात

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने एक बयान में कहा है कि इब्राहीम रईसी देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं और सभी को अब उनके साथ मिलकर काम करना है।

ये भी पढ़ें: ओवैसी ने UAPA कानून को लेकर कांग्रेस नेता चिदंबरम को लिया आड़े हाथ

हुज्जत-उल-इस्लाम सैय्यद इब्राहीम रईसी का जन्म 14 दिसंबर 1960 को उत्तर पूर्वी ईरान के मशहद में हुआ था। इब्राहीम ईरान के सबसे समृद्ध सामाजिक संस्था और मशहाद शहर में मौजूद 8वें शिया इमाम अली रजा की पवित्र दरगाह आस्तान-ए-क़ुद्स के संरक्षक भी रह चुके हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.