भाजपा नेता की गौशाला में सैकड़ों गायों की मौत पर शिवराज सरकार ने क्या कहा?

भाजपा नेता की गौशाला में सैकड़ों गायों की मौत पर शिवराज सरकार ने क्या कहा?

भोपाल के बैरसिया गौशाला में रविवार को 100 से अधिक गायों की मौत पर प्रदेश सरकार ने बयान जारी किया है। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को कहा कि इस पूरे घटनाक्रम की न्यायिक जांच कराई जाएगी। इस संबंध में प्रशासन को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं द्वारा सवाल उठाना स्वभाविक है। इधर, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश की गौशालाओं की जांच की मांग की है।

गृह मंत्री ने कहा कि यह गौशाला निजी है। यह मामला संज्ञान में आते ही 9 गायों का पीएम कराया गया। जिसमें इस बात की पुष्टि हुई कि छह गाय बुजुर्ग होने के कारण मौत हुई। दो गाय निमोनिया होने और एक गाय की लीवर खराब होने के कारण मौत हुई है। इस मामले में तत्काल गौशाल संचालक के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई। उन्होंने कहा कि गौशाला का संचालन सरकार ने अपने हाथ में ले लिया है। यहां मेडिकल कैंप लगाया गया है। गायों को अन्य गौशालाओं में शिफ्ट कराया जा रहा है।

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बैरसिया में एक भाजपा नेत्री द्वारा संचालित गौ सेवा भारती नाम की गौशाला में सैकड़ों गायों के शव मिलने की तस्वीरें बेहद पीड़ादायक व दर्दनाक है। यह झकझोर देने वाली है, इसमें से कई शव तो गड्ढों में सड़े हुए पाए गए।

भाजपा नेता की गौशाला में सैकड़ों गायों की मौत पर शिवराज सरकार ने क्या कहा?

उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्रीय लोगों के विरोध के बाद यह सारा मामला सामने आया है। पता नहीं यह सब कितने दिनों से चल रहा है? प्रदेश की राजधानी से सटे इलाके की यह स्थिति है तो दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों की स्थिति खुद समझी जा सकती है। उन्होंने आगे कहा कि शिवराज सरकार में प्रदेश के कई जिलों से दम तोड़ती गायों की तस्वीरें निरंतर सामने आ रही हैं। धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री आरोप लगाया कि शिवराज सरकार और जिम्मेदार मूकदर्शक बनकर यह सब देख रहे हैं। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिये कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग गौमाता को लेकर बड़े-बड़े दावे करते हैं, बड़ी-बड़ी बातें करते है , गौ केबिनेट बनाने की बात करते हैं। आज उनकी सरकार में प्रदेश भर में गौमाता प्रतिदिन अकाल मृत्यु का शिकार हो रही है।

कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सरकार से मांग कि प्रदेशभर में गौशालाओं को दिए जा रहे अनुदान की राशि की भी जांच हो। गौशालाओं की मानीटरिंग की व्यवस्था हो। गायों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण हो, उनके भरण पोषण व भूसे-चारे की गौशालाओं में पूर्ण व्यवस्था हो, ताकि भूख से किसी भी गाय की मौत न हो। उन्होंने आगे कहा कि यह बात भी सामने आई है कि बैरसिया की इस गौशाला को भी पिछले कई वर्षों में लाखों का अनुदान दिया गया है, उस राशि को कहाँ खर्च किया गया, इसके बाद भी चारे के अभाव में, भूख से गायों की मौते हो रही है। क्या अनुदान की राशि व चारे की राशि में भी भ्रष्टाचार किया जा रहा है, चारे की राशि को भी डकारा जा रहा है?

कमलनाथ ने गौभक्तों से भी विरोध जताने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं पर चुप न रहें, गौवंश की सुरक्षा के लिए मुखरता से ऐसी घटनाओं का विरोध करें। दूसरी तरफ, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गायों की मौत पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कल आरएसएस, भाजपा और विश्व हिंदू परिषद पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पूरी भाजपा, विश्व हिंदू परिषद व मामूगेंग गौशाला संचालक मंडल को बचाने में लग गई है। इससे पहले वे इस मामले की जांच कराने की मांग कर चुके हैं।

दिग्विजय ने कहा कि यह सभी तथाकथित हिंदू धर्म संरक्षक केवल धर्म का चोला ओढ़कर राजनीति करते हैं। इन्हें न हिंदू धर्म से मतलब है न गौसेवा से, उन्हें धर्म का दुरुपयोग कर सत्ता हासिस कर पैसा कमाना है। उल्लेखनीय है कि बीते दिनों भोपाल के बैरसिया में भाजपा नेत्री निर्मला देवी शांडिल्य की गौशाला में कई गायों की मौत की खबर आई थी। रविवार को गौशाला में बने कुएं में 20 गायों के शव पाए गए थे। वहीं, 80 से अधिक गायों का शव और कंकाल मैदान में पड़ा मिला। 8 गायों की मौत शनिवार को हुई थी। इसकी जानकारी लगने के बाद मौके पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए।

गौशाला की संचालिका निर्मला देवी पर फिलहाल केस दर्ज किया गया है। वहीं, प्रशासन ने गौशाला का संचालन अपने हाथ में ले लिया है। दूसरी तरफ निर्मला देवी ने घटना के संबंध में मीडिया को बताया, “मैं भाजपा की नेता हूं। 30 साल से सक्रिय कार्यकर्ता रही हूं। भाजपा से ब्लॉक अध्यक्ष रही हूं। मंडी सदस्य भी रही हूं। पहले मंडी वाली और अब गौशाला वाली मैडम के नाम से जानी जाती हूं। ठंड के कारण 3-4 गायें मर गई हैं। हम कितना ध्यान दें। पन्नी (पॉलीथिन) के कारण मौत हो जाती हैं। मैं बुजुर्ग महिला हूं। मुझे परेशान किया जा रहा है। जो आरोप लगा रहे हैं, वो हमारे विरोधी हैं। हमारे पास 400 गायें हैं। अधिकतर गायें किसानों की हैं।”

स्थानीय खबरों के मुताबिक, कलेक्टर अविनाश लवानिया समेत प्रशासन के अन्य अधिकारी घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे थे। विरोध कर रहे लोगों को अफसरों ने किसी तरह शांत कराया। स्थानीय लोगों का कहना है कि पखवाड़े भर में बड़ी संख्या में गायों की मौत हुई है। प्रशासन की टीम गायों के शव की गणना करने में जुटी है। कलेक्टर ने बताया कि गौशाला का संचालन फिलहाल प्रशासन ने अपने हाथ में ले लिया है। मामले की जांच कराई जाएगी। घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है। गायों की मौत का कारण जानने के लिए कुछ गायों के शवों का परीक्षण भी कराया जाएगा।

कलेक्टर लवानिया के साथ जिला पंचायत सीईओ विकास मिश्रा, जनपद सीईओ और स्थानीय अधिकारी भी वहां मौजूद रहे। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिर्ची बाबा रविवार शाम को गौशाला पहुंचे। उन्होंने कहा कि 500 गायें तड़प- तड़पकर मर गईं। उन्होंने सीएम शिवराज और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की कार्यशैली की तुलना रावण से की। मिर्ची बाबा ने कहा कि बीजेपी सरकार में भूख से गायें मर रही हैं। प्रदेश के हर गौशाला का मैं खुद निरीक्षण करूंगा।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.