दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, पंजाबी बस्ती और जनता मार्केट्स बंद करने का आदेश

दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, पंजाबी बस्ती और जनता मार्केट्स बंद करने का आदेश

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। रविवार को कोरोना के 6,746 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 12.29 रही। इस संक्रमण से एक दिन में 121 लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद दिल्ली में अब तक मृतकों की संख्या 8,391 हो गई है। इस बात के आठ जानकारी खुद अधिकारियों ने दी है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार, शनिवार को दिल्ली में 54,893 नमूनों की जांच की गई जिनमें 23,433 आरटी-पीसीआर जांच शामिल हैं।

दिल्ली में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक मामले 11 नवंबर को सामने आए थे जब 8,593 संक्रमितों का पता चला था। उस दिन 85 लोगों की संक्रमण से मृत्यु हो गई थी। जबकि बीते रविवार को संक्रमण से 121 लोगों की मौत हो गई। पिछले 11 दिन में पांचवीं बार एक ही दिन में मृत्यु के मामलों की संख्या 100 से अधिक है। खबरों के अनुसार रविवार को इलाज करा रहे संक्रमितों की संख्या 40,212 रही जबकि शनिवार को यह संख्या 39,741 थी।

बता दें दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 5,29,863 पहुंच गई है जिनमें से 4,81,260 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने रविवार को 30 नवम्बर तक नांगलोई क्षेत्र में पंजाबी बस्ती और जनता मार्केट्स को बंद करने का आदेश दिया है।

दरअसल, वेस्ट डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने पाया कि इन स्थानों पर मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा जा रहा जोकि कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन किया गया है। इसी के बाद ये फैसला किया गया।

डीडीएमए पश्चिम के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र कुमार ने कहा, “पश्चिम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संज्ञान में आया है कि दिल्ली सरकार ने मास्क पहनने, सामाजिक दूरी को बनाए रखने के संबंध में जो निर्देश जारी किए हैं, उनका पंजाबी बस्ती और जनता बाजार, नांगलोई में उल्लंघन किया गया है। समग्र सार्वजनिक हित में 30 नवंबर, 2020 तक इन बाजारों को बंद करने का आदेश दिया गया है।”

एक अधिकारी ने बताया कि हमने बाजारों के दौरा किया। दौरा करने पर सामने आया कि लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे और बहुत से लोगों ने मास्क भी नहीं लगा रखा था। इसके अलावा इन बाजारों में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी की गई।

इन बाजारों में मास्क न पहनने वाले लोगों के चालान भी किए गए और उनसे जुर्माना वसूला गया।अधिकारियों ने यह भी बताया कि इस तरह की कार्रवाई अन्य बाजारों में भी हो सकती है अगर उन्होंने कोविड नियमों का पालन नहीं किया।

इससे पहले 17 नवंबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था, ”चूंकि दिल्ली में मामले बढ़ रहे हैं, हम केंद्र सरकार को एक सामान्य प्रस्ताव भेज रहे हैं कि यदि आवश्यक हो, तो दिल्ली सरकार उन बाजारों को बंद कर सकती है, जहां कुछ दिनों तक मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है, क्योंकि ये स्थान स्थानीय कोविड 19 हॉटस्पॉट बन रहे हैं।”

केजरीवाल ने आगे कहा था, “हमने देखा कि कुछ बाजारों में दिवाली के समय न कुछ लोग मास्क पहन रहे थे न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। इससे कोरोना काफी फैला। केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है कि अगर जरूरत पड़े और किसी बाजार में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है तो वहां कुछ दिन के लिए लॉकडाउन लगाने की अनुमति दी जाए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.