कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, दिग्विजय सिंह समेत 20 नेता गिरफ्तार

कृषि कानून के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, दिग्विजय सिंह समेत 20 नेता गिरफ्तार

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के नेतृत्व में आज पार्टी कार्यकर्ताओं ने कृषि कानूनों के विरोध भोपाल में प्रदर्शन किया। इस दौरान सभी कार्यकर्ता राजभवन का घेराव करने के लिए जवाहर चौक पर दोपहर 11 बजे एकत्रित हुए। फिर वहां से राजभवन की ओर उनका काफिला बढ़ा। लेकिन प्रदर्शन करने जा रहे नेताओं और कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने पहले लाठीचार्ज की फिर पानी की बौछार की। यही नहीं उनपर आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए।

किसानों के समर्थन में ये सभी राजभवन की ओर मार्च कर रहे थे। लेकिन पुलिस ने बीच रास्ते में ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत 20 नेताओं को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह और कुणाल चौधरी को भी हिरासत में लिया है।

रैली रवाना होने से पहले कमलनाथ ने कहा कि मोदी सरकार किसानों को मजबूर बनाना चाहती है और खेती-किसानी इन तीन बिलों के माध्यम से उद्योगपतियों के हवाले करना चाहती है। रैली में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव के अलावा पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और जीतू पटवारी समेत कई विधायक शामिल हुए।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं पर लाठीचार्ज के बाद कांग्रेस ने इस पर रोष जताया है और कहा है कि राज्य में शिवराज सिंह सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। एमपी कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से लिखा है, “कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज, —शिवराज की तानाशाही ने ब्रिटिश राज की याद दिलाई। भोपाल में शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर शिवराज का लाठीचार्ज, अश्रुगैस और वाटर कैनन का उपयोग करना गुलामी काल में अंग्रेजों द्वारा किये दमन की याद दिलाता है। शिवराज जी, आपकी उल्टी गिनती शुरू है।”

वहीं इस संबंध में कमलनाथ ने ट्वीट भी किया है। उन्होंने कहा है कि शिवराज सरकार के इशारे पर किसानों और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं पर इस तरह की कार्रवाई की गई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “किसानो के समर्थन में आज मध्यप्रदेश के भोपाल में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हज़ारों किसान भाइयों व कांग्रेसजनो पर शिवराज सरकार के ईशारे पर किये गये बर्बर लाठीचार्ज , आंसू गैस व वाटर केनन छोड़े जाने की व गिरफ़्तारी की कड़ी निंदा करता हूँ।”

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, “इस लाठीचार्ज में कई किसान भाइयों, कांग्रेसजनो , महिलाओं व मीडिया के साथियों को चोटे आयी है। उनके स्वस्थ होने की कामना करता हूँ। किसानो के समर्थन में हमारा संघर्ष जारी रहेगा, हम ऐसे दमन से डरने-दबने वाले नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.