नए अध्यक्ष चुनाव से पहले कार्रवाई के मूड में कांग्रेस आलाकमान, फुरकान अंसारी को कारण बताओ नोटिस

नए अध्यक्ष चुनाव से पहले कार्रवाई के मूड में कांग्रेस आलाकमान, फुरकान अंसारी को कारण बताओ नोटिस

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव और उप-चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद कांग्रेस पार्टी के अंदर घमासान जारी है। पहले कपिल सिब्बल ने ये कहकर पार्टी और नेताओं की आलोचना की कि लोग कांग्रेस को प्रभावी विकल्प नहीं मान रहे हैं। इसके बाद हंगामा खड़ा हो गया।

सिब्बल के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को अपने पार्टी कांग्रेसी नेताओं की जमकर कलास लगाई। खड़गे ने कहा कि पार्टी को कमजोर करने में कांग्रेस नेताओं सबसे बड़ी भूमिका रही है।

लेकिन पार्टी में मची इस रार को देखते हुए अब आलाकमान एक्शन के मूड में दिखाई दे रहा है। पार्टी की तरफ से राहुल गांधी पर सवाल उठाने वाले पूर्व सांसद फुरकान अंसारी को कारण बताओ नोटिस किया गया और ऐसा करने की वजहों का जवाब मांगा गया है।

दरअसल, कांग्रेस आलाकमान फुरकान अंसारी को नोटिस भेजकर दूसरे नेताओं को नसीहत देना चाहता है कि जो कुछ वे लोग बोल रहे हैं उसे बोलने से पहले सोचें। फुरकान अंसारी को नोटिस जारी होने के बाद ऐसा लगता है कि उन नेताओं के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है जो पार्टी के खिलाफ बगावती तेवर दिखा रहे हैं या शीर्ष नेतृत्व पर पिछले काफी समय से सवाल उठा रहे हैं।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि अनुशासन पार्टी के सभी सदस्यों के लिए एक समान हैं। फुरकान अंसारी को कारण बताओं नोटिस देने के बाद अन्य असंतुष्ट नेताओं के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग तेज हो जाएगी। अभी तक पार्टी ने किसी भी नेता के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है पर अब लगता है कि कुछ नेताओं पर गाज गिर सकती है।

उन्होंने कहा ऐसा करना जरूरी हो गया है क्योंकि नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जल्द चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने चुनाव नतीजों के बाद पार्टी को आत्मविश्लेषण की सलाह दी थी। उनके बयान के बाद बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने उन्हें कांग्रेस छोड़ देने या अलग पार्टी बना लेने की सलाह दी थी।

सिब्बल के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने ही साथी कांग्रेसी नेताओं की जम आलोचना की थी। खड़गे ने कहा था कि पार्टी को कमजोर करने में कांग्रेस नेताओं सबसे बड़ी भूमिका रही है। खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिन के मौके पर गुरुवार को कहा कि मैं कुछ वरिष्ठ नेताओं (कांग्रेस पार्टी के नेता) की ओर से पार्टी (कांग्रेस) और हमारे नेताओं को लेकर दिए गए बयानों की वजह से आहत हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.