UP में आज से खुलेंगे कॉलेज-विश्वविद्यालय, करना होगा कोविड-19 नियमों का पालन

UP में आज से खुलेंगे कॉलेज-विश्वविद्यालय, करना होगा कोविड-19 नियमों का पालन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सोमवार यानी कि आज से राज्य और निजी विश्वविद्यालय खोल दिए गए हैं। देशभर में कोरोना संक्रमण की शुरुआत के समय 16 मार्च को विश्वविद्यालय बंद कर दिया गया था। लेकिन अब योगी सरकार ने कॉलेज खोल दिया है। अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने 17 नवंबर को प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, सभी राज्य और निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर आदेश जारी की थी।

पत्र में कहा गया कि कक्षाओं में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित रहेंगे। वहीं, कॉलेज स्टॉफ को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया गया है। निर्देश में छात्रों से अपील करते हुए कहा है कि सभी छात्रों को फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

मोनिका ने कहा, “कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कोरोना दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। कक्षाओं के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करवाया जाएगा। कक्षा में उन्‍हीं छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके शरीर का तापमान थर्मल स्कैनिंग के दौरान सामान्य होगा। इसके अलावा कक्षा में सैनिटाइजर्स समेत अन्‍य दूसरी व्यवस्थाएं की जाएंगी।”

अपर मुख्य सचिव के मुताबिक, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को सरकार ने कहा है कि वे ऐसा एकेडमिक कैलेंडर तैयार करें, ताकि कक्षाओं का संचालन 50 फीसदी विद्यार्थियों के साथ किया जा सके। प्रधानाचार्यों से कहा गया है कि संस्थानों को चलाने के लिए एसओपी (स्टैंडर्ज ऑपरेटिंग प्रोसिजर) का पालन किया जाए। सभी के लिए फेस मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। यूजीसी के दिशानिर्देशों के मुताबिक, छात्रों और स्टाफ से कहा गया है कि वे कन्टेंमेंट जोन की ओर जाने से बचें।

उत्तर प्रदेश सरकार की कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की रणनीति को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) ने सराहनीय बताया है। डब्‍ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के सम्‍पर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की। जिसके कारण कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी जा सकी। डब्‍लूएचओ का कहना है कि यूपी सरकार ने जो कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की रणनीति अपनाई है, वह दूसरे प्रदेशों के लिए नजीर बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.