सरकार के नाक के नीचे चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बनाया गांव, सैटेलाइट तस्वीरें आईं सामने

सरकार के नाक के नीचे चीन ने अरुणाचल प्रदेश में बनाया गांव, सैटेलाइट तस्वीरें आईं सामने

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। Planet Labs Inc. के हवाले से एनडीटीवी ने कुछ एक्सक्लूसिव सैटेलाइट तस्वीरें साझा की हैं जिसमें देखा जा सकता है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक नया गांव बसाया है, जिनमें लगभग 101 घर हैं।

चैनल के अनुसार, ये तस्वीरें 1 नवंबर, 2020 को ली गई थी। जब विशेषज्ञों से संपर्क किया तो उन्होंने इसकी पुष्टि की कि यह गांव भारत के वास्तविक सीमा के 4.5 किलोमीटर अंदर बना हुआ है और भारत के लिए बड़ी चिंता का विषय है।

फोटो क्रेडिट: Planet Labs Inc.

यह गांव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनशिरी जिले के त्सारी चू नदी के किनारे पर बसाया गया है। यह वो इलाका है, जहां पर दोनों देशों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है और इसे सशस्त्र लड़ाई वाली जगह के तौर पर चिन्हित किया गया है।

एनडीटीवी के मुताबिक, “यह गांव हिमालय के पूर्वी रेंज में तब बनाया गया है, जब इसके कुछ वक्त पहले ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच जून में दशकों बाद गलवान घाटी एक हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि, चीन ने आधिकारिक रूप से कभी नहीं बताया कि उसके कितने जवानों को नुकसान पहुंचा था। पूर्वी लद्दाख का यह विवाद अभी तक नहीं कई राउंड की बातचीत के बाद भी नहीं सुलझ पाया है और दोनों देशों के जवान दुर्गम इलाकों में भयंकर जानलेवा ठंड के बीच सीमा पर तैनात हैं।”

फोटो क्रेडिट: NDTV

इन तस्वीरों को लेकर जब विदेश मंत्रालय से सवाल किया गया तो उनकी तरफ से कहा गया, “भारत से सटे सरहदी इलाकों के पास चीन निर्माण कार्य कर रहा है…ऐसी रिपोर्ट्स हमनें हाल में देखीं। चीन इस तरह का निर्माण पिछले कुछ सालों में करता रहा है।”

हालांकि, मंत्रालय की तरफ ये भी कहा गया, “कुछ समय से भारत की तरफ से भी बॉर्डर वाले इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी विकास कार्य किया जा रहा है और सैन्य तैनाती भी की जा रही है। इसकी प्रमुख वजह दोनों मुल्कों के बीच पनपा तनाव है।” उल्लेखनीय है कि बीते साल जून महीने में गलवान घाटी में भारत और चीन के जवानों के बीच खूनी संघर्ष हुआ था, जिसमें भारतीय सेना के 20 फौजी शहीद हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.