CBSE बोर्ड की परीक्षा रद्द, बैठक में प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

CBSE बोर्ड की परीक्षा रद्द, बैठक में प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए 10वीं सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। वहीं 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक की जिसमें यह फैसला लिया गया।

ये भी पढ़ें: योगी हुए कोरोना पॉजिटिव, 100 से अधिक श्रद्धालु और 20 संत-महात्मा भी संक्रमित

माना जा रहा है कि थोड़ी देर में शिक्षा मंत्री निशंक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। यह परीक्षाएं 4 मई से 14 जून के बीच होने वाली थीं। नई तारीकों का एलान बाद में किया जाएगा। 12वीं की परीक्षा के लिए 1 जून को समीक्षा बैठक बुलाई गई है।

आगे चलकर जब भी तारीखों का एलान होगा उससे पहले छात्रों को तैयारी के लिए 15 दिन का वक्त दिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है उन पर इवैल्युएशन के तरीके पर विचार किया जाएगा।

CBSE बोर्ड की परीक्षा रद्द, बैठक में प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कक्षा 10वीं के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो वह हालात सामान्य होने पर परीक्षा दे सकता है।

ये भी पढ़ें: किसान करेंगे दिल्ली पर चढ़ाई, 1 मई से जंतर-मंतर पर अनिश्चितकालीन सत्याग्रह

गौरतलब है कि मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परीक्षाओं को रद्द किए जाने की मांग की थी। इसके अलावा पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिखकर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की अपील की थी।

उल्लेखनीय है कि देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 1,84,372 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,38,73,825 हो गई है। जबकि 1,027 नई मौतों के बाद कुल मौतों की आंकड़ा 1,72,085 हो गया है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 13,65,704 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,23,36,036 है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.